Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

School Closed: यूपी के इस जिले में आठवीं तक के सभी स्कूल 20 मई तक रहेंगे बंद, डीएम ने जारी किया आदेश

UP School Closed जनपद में भीषण गर्मी लू व प्रतिदिन तापमान में बढ़ोतरी को देखते हुए जिला प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से कक्षा एक से आठ तक के सभी विद्यालयों में पठन-पाठन स्थगित कर दिया है। छात्रों ग्रीष्मावकाश होने तक अवकाश घोषित कर दिया है। जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने बताया कि इस दौरान शिक्षक शिक्षामित्र अनुदेशक शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य रहेगी।

By julfequar haider khan Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 14 May 2024 12:06 PM (IST)
Hero Image
ग्रीष्मावकाश तक के लिए कक्षा आठ तक के सभी विद्यालयों में अवकाश

संवाद सहयोगी, सोनभद्र। जनपद में भीषण गर्मी, लू व प्रतिदिन तापमान में बढ़ोतरी को देखते हुए जिला प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से कक्षा एक से आठ तक के सभी विद्यालयों में पठन-पाठन स्थगित कर दिया है। छात्रों ग्रीष्मावकाश होने तक अवकाश घोषित कर दिया है।

जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने बताया कि इस दौरान शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य रहेगी। उन्हें विद्यालयों में सुबह साढ़े सात बजे से दोपहर बाद एक बजे तक उपस्थित होना होगा। बताया कि लोकसभा व दुद्धी विधानसभा के उपचुनाव, छात्र नामांकन, डीबीटी, यू-डायस व अन्य विभागीय कार्यों का संपादन होता रहेगा। बता दें कि 20 मई से परिषदीय विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश होता है।

बच्चों की उपस्थिति न्यूनतम 75 प्रतिशत करने पर दिया जा रहा जोर

संवाद सहयाेगी, सोनभद्र : जनपद के परिषदीय विद्यालयों को निपुण बनाने और निपुण लक्ष्य पाने की कवायद तेज हो गई है। पिछले शिक्षा सत्र में अक्टूबर तक विभाग ने 1804 परिषदीय विद्यालयों में से नौ सौ विद्यालयों ने निपुण लक्ष्य को हासिल कर लिया था। यानी 50 प्रतिशत विद्यालयों को निपुण बनाया जा चुका है। अब बेसिक शिक्षा विभाग ने मार्च 2025 तक 80 फीसदी विद्यालयों को निपुण बनाने का लक्ष्य बनाकर काम शुरू कर दिया है। साथ ही इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करते हुए इसे प्रभावी बनाने की भी कवायद शुरू हो गई है।

विभाग की ओर से विद्यालयों को निपुण बनाने व निपुण लक्ष्य पाने के लिए विभिन्न स्तर पर कवायद की जा रही है। विभाग ने कहा है कि इसके लिए बच्चों की औसत उपस्थिति न्यूनतम 75 फीसदी की जाए। इसके लिए प्रधानाध्यापक व शिक्षक आवश्यक प्रयास करें। यह भी निर्देश दिया गया है कि पाठ्यक्रम को कक्षावार मासिक बांटकर उसे हर हाल में पूरा कराया जाए।

नहीं आईं कक्षा एक व दो की पुस्तकें, कैसे हासिल हो लक्ष्य

बेसिक शिक्षा विभाग ने मार्च 2025 तक 80 प्रतिशत विद्यालयों को निपुण बनाने का लक्ष्य तो हासिल कर लिया है, लेकिन अब तक पुस्तकें ही नहीं आ सकी हैं। कक्षा एक व दो की पुस्तकें अब तक छात्र-छात्राओं को नहीं प्राप्त हो सकी हैं जबकि कक्षा तीन की पुस्तकें मिल गई हैं।

बता दें कि परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक से तीन तक के बच्चों को निपुण किया जाना है। ऐसे में सवाल उठता है कि जब अभी तक पुस्तकें ही नहीं मिलीं तो लक्ष्य कैसे हासिल होगा। वर्जन--- मार्च 2025 तक निपुण लक्ष्य हासिल करने का निर्देश दिया गया है। कक्षा एक व दो की पुस्तकें जल्द ही निदेशालय से प्राप्त हो जाएंगी। नवीन कुमार पाठक, बीएसए, सोनभद्र।

इसे भी पढ़ें: गाजीपुर सीट पर दिलचस्प हुआ मुकाबला, सपा के टिकट पर अफजाल अंसारी और उनकी बेटी ने भी भरा पर्चा