Move to Jagran APP

Sonbhadra Weather Update: गर्मी में तेजी, ठेले पर बिकने लगे तरबूज-ककड़ी और खीरा; लू से बचने के लिए करें ये काम

Sonbhadra Weather Update गर्मी दस्तक दे चुकी है। पिछले एक पखवारे से आंधी-पानी व ओलावृष्टि के बाद सोनांचल का पारा बढ़ने लगा है। राबर्ट्सगंज स्वर्ण जयंती चौराहा मंडी रोडवेज हिन्दुआरी लोढ़ी चौराहा व आसपास की सड़कों के किनारे ठेले पर 30 रुपये प्रति किलो खीरा 60 रुपये प्रति किलो ककड़ी व 50 रुपये प्रति किलो तरबूज बिक रहा है।

By shailendra bharti Edited By: Swati Singh Updated: Fri, 05 Apr 2024 03:04 PM (IST)
Hero Image
गर्मी में तेजी, ठेले पर बिकने लगे तरबूज-ककड़ी और खीरा
जागरण संवाददाता, सोनभद्र। गर्मी दस्तक दे चुकी है। पिछले एक पखवारे से आंधी-पानी व ओलावृष्टि के बाद सोनांचल का पारा बढ़ने लगा है। यहां का पारा बुधवार को 35.2 सेल्सियस पर पहुंच गया है। गर्मी से राहत के लिए लोग ठेले पर बिक रहे तरबूज, ककड़ी व खीरा आदि का सेवन करने लगे हैं।

राबर्ट्सगंज, स्वर्ण जयंती चौराहा, मंडी, रोडवेज, हिन्दुआरी, लोढ़ी चौराहा व आसपास की सड़कों के किनारे ठेले पर 30 रुपये प्रति किलो खीरा, 60 रुपये प्रति किलो ककड़ी व 50 रुपये प्रति किलो तरबूज बिक रहा है। कूलर की भी मांग बढ़ गई। इनकी दुकान भी आकर्षक ढंग से सजाई गई हैं।

बारिश और ओलावृष्टि से खराब हुई है फसल

एक पखवारे पहले अंचल में ओलावृष्टि व भारी वर्षा से गेहूं की फसल खेतों में लेट गई। इससे पूरे जनपद में 10 प्रतिशत फसल के नष्ट होने का अनुमान लगाया गया है। 120 किसानों ने फसल बीमा की राशि पाने के लिए दावा किया है। कई औपचारिकताएं पूरी होने पर संबंधित किसान लाभान्वित होंगे।

किसानों की बढ़ेंगी आमदनी

खीरा, ककड़ी व तरबूज बाजार में आने से किसानों की आमदनी बढ़ेगी और फसलों के नुकसान होने की कुछ भरपाई हो सकेगी। इधर, गर्मी से बढ़ने से लोग वातानुकूलित संयंत्रों की सफाई कराने लगे हैं। कूलर व एसी की मांग भी बढ़ने की आंशका जताई जा रही है। बाजार में कूलर भी दिखाई देने लगे हैं। मौसम के उतार-चढ़ाव से लोग मौसमी बीमारी से भी प्रभावित है। जिला अस्पताल व निजी हास्पिटलों में पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ गई है।

तेज धूप में निकलने से बचें

जरूरी होने पर चेहरा ढक कर घर से बाहर निकलें। पानी के सेवन बढ़ा दें, धूप से आने के बाद पानी न पीये। कुछ देर बाद पानी पी सकते हैं। भाेजन के साथ खीरा-ककड़ी, प्याज व टमाटर का सलाद अवश्य लें। बेल का शरबत, नींबू पानी व आम का पन्ना जरूर पीये। लू लगने पर किसी डाक्टर की सलाह पर ही दवा लें। - डा. संजय कुमार सिंह, एमडी, होम्योपैथिक, चोपन, सीएचसी।

यह भी पढ़ें: नेताजी! मांगते-मांगते 'सूख' चुका गला पर... मेरठ के लोगों की पुकार- हमारी फरियाद सुनो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।