Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी सरकार का बड़ा फैसला, थर्ड जेंडर के लिए होगा विशेष कार्ड; सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार ने किन्नर समाज के लिए एक अहम कदम उठाया है। अब उन्हें एक विशेष कार्ड दिया जाएगा जिससे वे सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। विभाग ने इसको लेकर कार्य भी शुरू कर दिया है। इसके लिए उन्हें थर्ड जेंडर समुदाय को समाज कल्याण विभाग में अपना पंजीकरण कराना होगा। विभाग ने इसके लिए समाज के लोगों को जागरूक किया है।

By julfequar haider khan Edited By: Riya Pandey Updated: Fri, 30 Aug 2024 02:19 PM (IST)
Hero Image
सरकारी योजनाओं के लिए थर्ड जेंडर को मिलेगा विशेष कार्ड (प्रतिकात्मक फोटो)

संवाद सहयोगी, सोनभद्र। समाज के विभिन्न वर्गों के विकास के लिए कार्य कर रही यूपी सरकार अब थर्ड जेंडर (किन्नर समाज) के लिए विशेष कार्य करेगी। इसके तहत अब प्रशासन की ओर से इस समाज के लोगों को विशेष कार्ड आवंटित किया जाएगा।

साथ ही पात्रता के अनुसार उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा। इसके लिए समाज के लोगों को समाज कल्याण विभाग में अपना पंजीकरण कराना होगा। विभाग ने इसको लेकर कार्य भी शुरू कर दिया है।

आधार कार्ड के जरिए होगा पंजीकरण

किन्नर समाज के लोगों का आधार कार्ड के जरिए विभाग अपने यहां पोर्टल पर उनका पंजीकरण करा रहा है। हालांकि इसकी शुरुआत तो कर दी गई लेकिन अब तक आधार कार्ड व अन्य जरूरी कागजात इकट्ठा न होने के कारण किसी भी किन्नर का पंजीकरण नहीं हो सका है।

विभाग ने इसके लिए समाज के लोगों को जागरूक किया है और उनसे संपर्क साधा जा रहा है, ताकि सरकार की पेंशन, आयुष्मान योजना, आवास योजना समेत अन्य योजनाओं का लाभ इस समाज के लोगों को दिया जाए सके।

ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को जागरूक करने के लिए चलेगा अभियान

समाज कल्याण विभाग ट्रांसजेंडर (थर्ड जेंडर) व्यक्तियों को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाएगा। उन्हें बताया जाएगा कि सरकार उनका पंजीकरण भारत सरकार के जारी वेबसाइट पर कराने के लिए अभियान चला रही है, ताकि उन्हें प्रमाण पत्र जारी किया जा सके। इसी प्रमाण पत्र और परिचय पत्र के जरिए उन्हें सरकार की संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ उनकी पात्रता के अनुसार दिलाया जाएगा।

ट्रांसजेंडर (थर्ड जेंडर) व्यक्तियों को पंजीकरण कराया जा रहा है। उन्हें परिचय पत्र व प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। उसी के आधार पर उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। अब तक 10 ट्रांसजेंडर का पंजीकरण कराया जा चुका है।

-रमाशंकर यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी, सोनभद्र।

यह भी पढ़ें- Sonbhadra News: यूपी के सोनभद्र में शादी के नाम पर एक लाख रुपये की ठगी, तीन लोगों पर केस दर्ज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर