Move to Jagran APP

Robertsganj Lok Sabha election Result 2024: सपा के छोटेलाल खरवार बने राबर्ट्सगंज के 19वें सांसद

Robertsganj Lok Sabha election Result 2024 रिंकी कोल एनडीए सरकार की विकास योजनाओं के अलावा राम मंदिर अनुच्छेद 370 के भरोसे चुनाव लड़ रही हैं। छोटे लाल खरवार सपा व कांग्रेस के परंपरागत वोटों के सहारे चुनावी वैतरणी पार करने के लिए जोर आजमाइश कर रहे हैं। यहां देखें इस सीट पर कौन आगे चल रहा है और कौन पीछे।

By Jagran News Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Mon, 03 Jun 2024 08:31 PM (IST)
Hero Image
Robertsganj Lok Sabha election Result 2024: कौन मारेगा बाजी?

जागरण संवाददाता, सोनभद्र। उत्तर प्रदेश की अंतिम लोकसभा सीट राबर्ट्सगंज (सु.) से आइएनडीआइए के सहयोगी दल समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी छोटेलाल खरवार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनडीए के सहयोगी अपना दल एस की प्रत्याशी रिंकी कोल को 1,29,234 मतों से पराजित कर दिया। वे राबर्ट्सगंज के 19वें सांसद बने।

इसके पूर्व छोटेलाल ने वर्ष 2014 में सपा के पकौड़ी कोल को 2,42,245 वोट से हराकर भाजपा के प्रत्याशी के रूप में जीत हासिल की थी। पकौड़ी कोल 2019 में अद एस से जीते थे और वर्तमान में सांसद हैं। पार्टी ने उनकी बहू रिंकी को टिकट दिया था जिन्हें हार का मुंह देखना पड़ा।

सपा प्रत्याशी ने मंगलवार की सुबह आठ बजे से शुरू हुई मतगणना में प्रथम चक्र से ही बढ़त बनाए हुए थे, जो अंतिम चरण तक जारी रखा। सुबह आठ बजे राजकीय पालीटेक्निक कालेज में शुरू हुई मतगणना में पोस्टल बैलेट में छोटेलाल करीब साढ़े तीन हजार वोट से आगे थे। करीब नौ बजे पहला रुझान आया। इसके बाद ईवीएम से वोटों की गिनती हुई तो हर चक्र में एनडीए पीछे होता गया।

कुल 36 राउंड में हुई मतगणना में आइएनडीआइए के छोटेलाल खरवार ने अकेले 46.2 प्रतिशत यानि 4,65,848 मत हासिल किया जबकि उनके निकटतम प्रत्याशी एनडीए की रिंकी कोल को 3,36,614 वोट मिला। लोकसभा चुनाव में इस बार नोटा समेत कुल 13 प्रत्याशी मैदान में थे।

राबर्ट्सगंज संसदीय सीट से नवनिर्वाचित सांसद छोटेलाल खरवार ने कहा है कि यह जीत उनकी नहीं, जनता की है। केंद्र सरकार द्वारा जनता के मुद्दों की अनदेखी और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की दूरदर्शी नीति ने उन्हें जीत दिलाई है।

जनता और सपा समेत अन्य सहयोगी दलों के कार्यकर्ताओं का आभार जताते हुए खरवार ने कहा कि लोकसभा क्षेत्र की मूलभूत समस्याओं को दूर करना उनकी प्राथमिकता होगी। नव निर्वाचित सांसद छोटेलाल ने दैनिक जागरण से बातचीत के दौरान कहा कि वे दूसरी बार सांसद चुने गए हैं।

संसद में लोकसभा क्षेत्र की समस्याओं को उठाएंगे और जनता ने जिस तरह से जनादेश दिया है, उसका सम्मान करते हुए सदन में जनता की आवाज बनेंगे। कहा कि वे जिले में पेयजल, सिंचाई, बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले काम करेंगे।

सांसद की प्रोफाइल

नाम छोटेलाल खरवार
पिता का नाम रामधनी खरवार
माता स्व. उदासी देवी
पुत्र छह
शैक्षिक योग्यता मैट्रिक
भाजपा से सांसद रहे 2014
पता ग्राम- मंगरही, विस-चकिया, जिला चंदौली।

2019 का चुनाव परिणाम

पार्टी
प्रत्याशी
मिले मत(प्रतिशत में)
अपना दल(एस) पकौड़ी लाल कोल 4,47,914(45.30)
सपा भाई लाल 3,93,578(39.80)
कांग्रेस भगवती प्रसाद चौधरी 35,269(03.57)
लोकसभा क्षेत्र में कुल मतदाता 
17,75,956

--

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।