Move to Jagran APP

UP Roadways का नया फरमान, बसें रवाना करते समय पोस्ट करनी होगी सेल्फी; दिवाली व छठ पर डिपो पर तैनात रहेंगे अधिकारी

दीपावली और छठ के दौरान उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने बसों को समय पर चलाने के लिए एक अनोखी पहल शुरू की है। सभी 118 डिपो प्रभारियों को सुबह 5 बजे बस अड्डे पर उपस्थित होकर बसों का परिचालन शुरू कराना है और बसों को रवाना कराते हुए सेल्फी पोस्ट करनी है। इससे यात्रियों को समय से बसें मिलेंगी और शिकायतें भी दूर होंगी।

By shailendra bharti Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 16 Oct 2024 04:55 PM (IST)
Hero Image
यूपी रोडवेज ने बसों को समय से चलाने के लिए शुरू की अनोखी पहल

जागरण संवाददाता, सोनभद्र। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने एक बार फिर अपने अधिकारियों पर बसों को समय से चलाने के लिए शिकंजा कसा है। खासकर, दीपावली व छठ पर प्रदेश के सभी 118 डिपो प्रभारियों यानी सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों (एआरएम) को क्रियाशील बनाने के लिए सुबह 5 बजे बस अड्डे पर उपस्थित होकर बसों का परिचालन शुरू कराना है।

बसों को रवाना कराते पोस्ट करनी होगी सेल्फी

सभी एआरएम को प्रतिदिन सुबह 5 से 6 बजे के बीच विभाग के यूपी वाट्सएप ग्रुप में बसों को रवाना कराते सेल्फी पोस्ट करनी है। इसका सबसे बड़ा लाभ यात्रियों को मिलेगा। सुबह बसें समय से रवाना होंगी तो यात्रियों को अनावश्यक प्रतीक्षा नहीं करनी होगी। चालक-परिचालक भी बसों को समय से गंतव्य के लिए रवाना करेंगे। इससे यात्रियाें की शिकायतें भी दूर होंगी कि बसें सुबह समय से रवाना नहीं की जाती हैं।

प्रबंधन के आदेश से विभागीय कर्मियों की बढ़ी क्रियाशीलता

प्रदेश में कुल 20 क्षेत्रीय कार्यालय कार्यरत हैं। इनमें वाराणसी क्षेत्र के तहत वाराणसी कैंट, काशी, साेनभद्र, विंध्यनगर, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर डिपो आते हैं। एक अधिकारी ने बताया कि प्रबंधन के आदेश से विभागीय सभी कर्मियों की क्रियाशीलता बढ़ी है। इससे जहां यात्रियाें को सहुलियत होगी। वहीं सभी डिपो की आय में भी इजाफा होगा।

यहां तक जाती हैं बसें

मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, प्रयागराज, टेंगरा मोड़ रामनगर, चुनार, विंघ्यनगर, जौनपुर, गोरखपुर, लखनऊ, सिंगरौली, शक्तिनगर, बीजपुर, बभनी, बैढ़न, अनपरा, डाला, चोपन, ओबरा, रेणुकूट, दुद्धी, मधुपुर, सुकृत, अहरौरा स्थानों के लिए रोडवेज की बसें आती-जाती हैं।

  • 60 - कुल बसों की संख्या है सोनांचल में
  • 118 - पूरे प्रदेश में है रोडवेज के डिपो
  • 120 - संविदा चालक डिपो में हैं कार्यरत
  • 12 - चालक साेनभद्र डिपो में कार्यरत हैं

यह भी पढ़ें- पूर्वांचल के 16 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण को अब मिलेगी गति, देरी पर 46 करोड़ का जुर्माना

बिहार को जोड़ने वाली सड़क क्षतिग्रस्त

दूसरी ओर उत्तर प्रदेश को बिहार से जोड़ने वाली बीएसटी बंधा रामपुर कोड़रहा, खवासपुर, महुली घाट मार्ग के उत्तर प्रदेश वाले हिस्से में सड़क क्षतिग्रस्त हो जाने से उस पर वाहनों की बात तो दूर पैदल भी चलना कठिन हो गया है।

रामपुर कोड़रहा निवासी अशोक यादव, रमेश यादव, संजय यादव, रास बिहारी यादव, सुरेंद्र यादव आदि ने बताया कि यह सड़क पिछले एक दशक से अधिक समय से क्षतिग्रस्त है। इस सड़क पर गड्ढे ही गड्ढे हैं। इसकी मरम्मत के नाम पर कई बार कार्यदाई संस्था से ठेकेदारों ने भुगतान लिया किंतु सड़क गड्ढा मुक्त नहीं हो पाई।

स्थानीय लोगों ने जनप्रतिनिधियों का ध्यान अपेक्षित करते हुए यूपी व बिहार को जोड़ने वाली इस सड़क को गड्ढा मुक्त करने की मांग की है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।