Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sonbhadra News: मोबाइल चोरी के शक में युवक को बांधकर पीटा, फिर दिये करंट के झटके; पांच पर मुकदमा

सोनभद्र में वंच‍ित समाज के युवक को मोबाइल चोरी के आरोप में बंधक बनाकर पीटा गया और उसे करंट के झटके दिए गए। इस घटना के बाद पीड़ित युवक ने अपने परिजनों को पूरी जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर रायपुर थाना पुलिस ने दलित उत्पीड़न समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है। आरोपित अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं।

By julfequar haider khan Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 09 Sep 2024 02:04 PM (IST)
Hero Image
पुल‍िस ने पांच लोगों पर दर्ज क‍िया केस।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

संवाद सूत्र, वैनी (सोनभद्र)। दुबेपुर गांव के पांच व्यक्तियों ने गांव के ही वंच‍ित समाज के युवक को मोबाइल चोरी के आरोप में बंधक बनाकर पीटा। रात भर घर में कैद रखा। करंट का झटका दिया और फिर दूसरे दिन सुबह छोड़ दिया। गुमसुम युवक ने बाद में पूरे वाकये की जानकारी स्वजन को दी। स्वजन की शिकायत पर पुलिस अधीक्षक डॉ. यशवीर सिंह ने मामले में कार्रवाई का निर्देश दिया। इसके बाद रायपुर थाना पुलिस ने दलित उत्पीड़न समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है। आरोपित पुलिस की पकड़ से बाहर हैं।

दुबेपुर गांव निवासी दलित युवक राकेश दो सितंबर को दोपहर बाद करीब तीज बजे सिलहट बांध के पास जलावनी लकड़ी लेने गाया था। राकेश के पिता शिवदास का आरोप है कि इस दौरान गांव में अंशू, दशमी, सत्यम, अखिलेश और सुल्तान वहां पहुंच गए। वहां उन पांचों व्यक्तियों ने युवक पर मोबाइल चोरी का आरोप लगाकर पहले उससे पूछताछ शुरू की। फिर सच बोलने की बात कहकर उसकी पिटाई शुरू कर दी। शाम को ही पांचो व्यक्ति युवक को पकड़ कर घर ले आए और अंशू के घर के सामने रस्सी से बांधकर खड़ा कर दिया। उसकी वहां भी पिटाई की। फिर रात में उसे घर ले गए।

पिता शिवदास का आरोप है कि घर में पांचो व्यक्तियों ने उसे करंट का झटका दिया और चेताया कि जब तक सच नहीं बताते झटका देते रहेंगे। जब इसकी जानकारी युवक के स्वजन व गांव के कुछ अन्य लोगों को हुई तो वे उसे छुड़ाने पहुंचे, लेकिन उन लोगों ने तमंचा से धमकी देकर सभी को भगा दिया। रात भर उसे बंधक बनाए रखने के बाद तीन सितंबर की सुबह उन लोगों ने युवक को छोड़ दिया।

इस घटना से दहशत में आया राकेश कई दिन गुमसुम घर में बैठा रहा। आरोपितों के डर से उसकी थाने पर जाने की हिम्मत नहीं पड़ी। फिर पांच सितंबर को वह परिवार के सदस्यों के साथ पुलिस अधीक्षक के पास चुर्क स्थित पुलिस लाइन में गया। वहां उसने पूरी घटना की लिखित जानकारी एसपी को दी। एसपी के निर्देश पर रायपुर थाना पुलिस ने दलित उत्पीड़न समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया।

मामले में रायपुर थानाध्यक्ष श्याम बिहारी को लाइन हाजिर कर दिया गया है। इनकी जगह मांची के थाना प्रभारी रामदरश राम को तैनात किया गया है। मुकदमा दर्ज कर आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए टीम लगा दी गई है।- डॉ. यशवीर सिंह, पुलिस अधीक्षक सोनभद्र