Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

16 रुपये प्रति घंटा मिल रहा कक्ष निरीक्षकों को पारिश्रमिक

करीब छह हजार कार्मिक कर रहे हैं बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी

By JagranEdited By: Updated: Sun, 03 Apr 2022 11:01 PM (IST)
Hero Image
16 रुपये प्रति घंटा मिल रहा कक्ष निरीक्षकों को पारिश्रमिक

सुलतानपुर: बोर्ड परीक्षा का पारिश्रमिक काफी कम होने के कारण राजकीय व एडेड कालेजों के शिक्षक ड्यूटी से कतराते हैं। प्रति घंटा 16 रुपये के हिसाब से भुगतान किया जाता है। यदि एक दिन में दोनों पाली में शिक्षक ड्यूटी करता है तो उसे बतौर पारिश्रमिक 96 मिलता है। वहीं, मूल्यांकन के लिए ज्यादातर शिक्षक ड्यूटी को लालायित रहते हैं।

जिले के 124 परीक्षा केंद्रों पर यूपी बोर्ड की परीक्षा चल रही है। परीक्षा को निपटाने के लिए केंद्र व्यवस्थापकों के साथ कक्ष निरीक्षकों की बड़ी जिम्मेदारी होती है। कक्ष निरीक्षक को प्रति पाली मात्र 48 रुपये मिलता है। ऐसे में यह ड्यूटी करने के लिए राजकीय और अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों के प्रवक्ता कतराते रहते है।

बोर्ड से आनलाइन होगा भुगतान

इस बार शिक्षकों की ड्यूटी फीड डाटा के अनुसार आनलाइन ही लगाई गई है। पारिश्रमिक भुगतान बोर्ड से आनलाइन ही कर किया जाएगा। अब तक भुगतान के लिए इंतजार के साथ कई बार आंदोलन भी करना होता था। डीआइओएस वीपी सिंह ने बताया कि करीब छह हजार कार्मिक मिलकर बोर्ड परीक्षा करा रहे हैं।

हर कोई करना चाहता है मूल्यांकन

कापियों का मूल्यांकन हर शिक्षक करना चाहता है। हाईस्कूल में प्रति उत्तर पुस्तिका 11 और इंटरमीडिएट में 13 रुपये के हिसाब भुगतान किया जाता है। विभागीय सूत्र बताते हैं कि मूल्यांकन कापियों में कमजोर छात्र नोट नत्थी कर देते हैं, इसलिए सभी ज्यादा से ज्यादा कापी चेक करना चाहते हैं। इस बार बोर्ड से ही मूल्यांकन के लिए भी ड्यूटी लगेगीे।

आंकड़ें

परीक्षा ड्यूटी का पारिश्रमिक

केंद्र व्यवस्थापक- 80 रुपये प्रति पाली या 160 रुपये प्रतिदिन

अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक- 53 रुपये प्रति पाली या 106 रुपये प्रतिदिन

कक्ष निरीक्षक- 48 रुपये प्रति पाली या 96 रुपये प्रतिदिन

लिपिक- 33 रुपये प्रतिदिन

मूल्यांकन का पारिश्रमिक

हाईस्कूल- 11 रुपये प्रति उत्तर पुस्तिका

इंटरमीडिएट- 13 रुपये प्रति उत्तर पुस्तिका

प्रयोगात्मक परीक्षक- 08 रुपये प्रति छात्र

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर