Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कड़ी सुरक्षा में तिहाड़ जेल से लाए गए आप नेता संजय सिंह, न्यायाधीश ने दर्ज कराया बयान; 14 फरवरी को होगी अगली पेशी

सपा के डेरा डालो घेरा डालो आंदोलन संबंधी मुकदमे में आरोपित संजय सिंह का बयान बुधवार को एमपीएमएलए न्यायालय के न्यायाधीश योगेश यादव ने लिख लिया। इसके लिए उन्हें कड़ी सुरक्षा में ट्रेन से दिल्ली की तिहाड़ जेल से लाकर पेश किया गया। अब इस मुकदमे में 14 फरवरी को सुनवाई होगी। संजय के यहां पहुंचने पर समर्थकों ने उनके समर्थन व केंद्र सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की।

By Surendra Verma Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 07 Feb 2024 04:10 PM (IST)
Hero Image
कड़ी सुरक्षा में तिहाड़ जेल से य लाए गए आप नेता संजय सिंह, न्यायाधीश ने दर्ज कराया बयान

संवाद सूत्र, सुलतानपुर। सपा के डेरा डालो घेरा डालो आंदोलन संबंधी मुकदमे में आरोपित राज्यसभा सदस्य संजय सिंह का बयान बुधवार को एमपीएमएलए न्यायालय के न्यायाधीश योगेश यादव ने लिख लिया। इसके लिए उन्हें कड़ी सुरक्षा में ट्रेन से दिल्ली की तिहाड़ जेल से लाकर पेश किया गया। अब इस मुकदमे में 14 फरवरी को सुनवाई होगी।

संजय के यहां पहुंचने पर समर्थकों ने उनके समर्थन व केंद्र सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। किसी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए रेलवे स्टेशन से लेकर दीवानी न्यायालय तक पुलिस का घेरा रहा।

दर्ज हुए बयान

विशेष लोक अभियोजक कालिका प्रसाद ने बताया कि आप नेता संजय सिंह अधिवक्ता मदन सिंह के साथ न्यायालय में पेश हुए। पूर्व सूचना होने के चलते उनका बयान 313 दंड प्रक्रिया संहिता के तहत लिखा गया।

23 अक्टूबर 2008 को बसपा सरकार की नीतियों के खिलाफ समाजवादी पार्टी के डेरा डालो , घेरा डालो आंदोलन के तहत तीन दिनों तक शहर के तिकोनिया पार्क में अनवरत धरना चला था। इस बीच कलेक्ट्रेट व विकास भवन के सामने की सड़क भी जाम की थी।

98 लोगों के खिलाफ दर्ज हुई थी एफआईआर

मामले में तत्समय समाजवादी पार्टी व वर्तमान में भाजपा से एमएलसी शैलेन्द्र प्रताप सिंह, पूर्व विधायक अनूप संडा , मऊ विधायक राकेश सिंह, जिलाध्यक्ष रघुवीर यादव व संजय सिंह सहित 98 लोगों के विरुद्ध एफआइआर लिखी गई थी। 16 आरोपितों का निधन हो चुका है। 82 लोगों पर मुकदमा चल रहा है। अभियोजन की गवाही पूरी हो गई है। कई आरोपितों के बयान भी लिखे जा चुके है। अब उनको साक्ष्य का अवसर दिया गया है।

मालूम हो कि आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह दिल्ली के आबकारी नीति घोटाले के मामले में तिहाड़ जेल में निरुद्ध हैं। उन्हें कुछ दिन पूर्व ईडी ने गिरफ्तार किया था। जेल में रहने के कारण उनका बयान नहीं दर्ज हो पा रहा था। सुबह दिल्ली से उन्हें सद्भावना एक्सप्रेस से यहां रेलवे स्टेशन लाया गया, वहां से वज्र वाहन के जरिए पेशी पर लाया गया।

इसे भी पढ़ें: कानपुर सेंट्रल स्टेशन से गुजरने वाली दर्जनों ट्रेनों पर छापेमारी, बिना टिकट यात्रा कर रहे थे दारोगा; वसूला गया इतना किराया