Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुलतानपुर लूटकांड में 4 डकैत गिरफ्तार, 2.5KG से ज्यादा सोना बरामद; CCTV फुटेज में खुलासा- महीनों से चल रही थी रेकी

सुलतानपुर में भरत ज्वैलर्स के यहां हुई लूट का सीसीटीवी फुटेज जारी कर दिया गया है। डीजीपी प्रशांत कुमार ने लूट के मास्टरमाइंड का नाम भी क्लियर कर दिया है। अमेठी के तिलोई का रहने वाला विपिन सिंह मास्टरमाइंड है जो पहले भी कई लूट की वारदातों में शामिल रहा है। लूटा गया सोना भी पुलिस ने बरामद कर लिया है।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 12 Sep 2024 03:22 PM (IST)
Hero Image
सुलतानपुर में भरत ज्वैलर्स के यहां हुई लूट का CCTV फुटेज जारी

जागरण संवाददाता, सुलतानपुर। डीजीपी प्रशांत कुमार ने सुलतानपुर में भरत ज्वैलर्स के यहां 28 अगस्त को हुई लूट का सीसीटीवी फुटेज जारी किया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में अभी तक पुलिस की तरफ से जितनी भी कार्रवाई की गई है वह उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखकर की गई है। विपक्ष इस मामले में भ्रामक व तथ्यहीन बयानबाजी कर रहा है।

उन्होंने बताया कि इस लूट कांड का मास्टरमाइंड अमेठी के तिलोई का निवासी विपिन सिंह है। कुछ समय पहले लखनऊ में मुकुंद ज्वेलर्स तथा गुजरात में एक ज्वेलर के यहां हुई लूट में भी विपिन सिंह शामिल था। लूटा गया 1.2 किलो सोना विपिन ने अपने घर के पास स्थित एक खाली भूखंड में स्टील के बक्से में रखा था, जिसे पुलिस ने बरामद कर लिया है।

विपिन ने उगले राज तो सरकार व पुलिस की बची लाज

एक लाख के इनामी मंगेश यादव के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद विपक्षी दलों के निशाने पर रही पुलिस को बुधवार को बड़ी कामयाबी मिली। उसने रिमांड पर लिए गए मास्टरमाइंड विपिन सिंह की निशानदेही पर चार आरोपितों को गिरफ्तार कर सर्राफ की दुकान से लूटे गए सोने के शत-प्रतिशत आभूषण बरामद कर लेने का दावा किया है। बरामद आभूषणों का वजन दो किलो 633 ग्राम है। गिरफ्तार किए गए आरोपितों पर एक-एक लाख का इनाम रखा गया था। अब इस मामले में अज्ञात समेत छह आरोपितों की गिरफ्तारी शेष है।

28 अगस्त को चौक के ठठेरी बाजार में सराफा व्यवसायी भरत जी सोनी की दुकान में दिन-दहाड़े घुसकर पांच नकाबपोश डकैत असलहे के बल पर भारी मात्रा में सोने-चांदी के आभूषण व तीन लाख रुपये लूट ले गए गए थे। इस मामले में तीन बदमाश मुठभेड़ में गिरफ्तार किए जा चुके हैं। वहीं, एक को एसटीएफ ने मुठभेड़ में मार गिराया था, जबकि मास्टर माइंड विपिन सिंह पुराने मामले में रायबरेली न्यायालय में हाजिर होकर जेल चला गया था। पुलिस के मुताबिक घटना में एक अज्ञात समेत कुल 15 लोग संलिप्त थे।

आजमगढ़ से अमेठी तक कनेक्शन, बोलेरो व असलहे समेत गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक सोमेन बर्मा ने शाम पत्रकारों व पीड़ित के सामने बरामद आभूषण प्रस्तुत करते हुए बताया की अपराह्न ढाई बजे के करीब दूबेपुर मोड़ के पास संदिग्ध बोलेरो को पकड़ा गया। इसमें बैठे लोगों की पहचान रायबरेली के नयापुरवा के दुर्गेश प्रताप सिंह, आजमगढ़ के फूलपुर थाने के चमराडीह के अरविंद यादव उर्फ फौजी, अमेठी के मोहनगंज थाने के विनय शुक्ल तथा भवानीनगर के विवेक सिंह के रूप में हुई।

ये सभी डकैती में वांछित एक लाख के इनामी हैं। दुर्गेश के पास से 259 ग्राम सोना, एक तमंचा व दो कारतूस, विनय के कब्जे से 347 ग्राम सोना, तमंचा व कारतूस, अरविंद यादव के पास से 299 ग्राम सोना, एक पिस्टल व तीन कारतूस तथा विवेक के पास से 510 ग्राम सोना, एक तमंचा व दो कारतूस बरामद हुआ।

वहीं, विपिन सिंह के आवास रायबरेली के कटपुरवा के सामने खेत में दबाए गए स्टील के डिब्बे से एक किलो 218 ग्राम सोने के आभूषण अलग से बरामद किए गए। अभी तक इस प्रकरण में 45,700 रुपये, 20 किलो चांदी व दो किलो 633 ग्राम सोने के आभूषण बरामद हो चुके हैं।

आरोपितों का आपराधिक इतिहास : दुर्गेश पर सराफा डकैती का एक मुकदमा दर्ज है। वहीं, अन्य तीनों का आपराधिक इतिहास रहा है। विनय शुक्ल पर अमेठी के विभिन्न थानों में 10 केस पहले से दर्ज हैं। अरविंद यादव पर सुलतानपुर, रायबरेली, आजमगढ़, प्रतापगढ़, जौनपुर व सुलतानपुर में 24 मुकदमे दर्ज हैं। विवेक सिंह पर हरियाणा व दिल्ली में एक-एक मामला दर्ज था।

टीम में यह रहे शामिल : चारों आरोपितों को पकड़ने में कोतवाली प्रभारी अरुण कुमार द्विवेदी, स्वाट टीम प्रभारी धीरेंद्र कुमार वर्मा, उप निरीक्षक मुकेश कुमार, शिवानंद यादव, हरेंद्र सिंह, गुड्डू राम, अनिल कुमार यादव, हरिश्चंद्र, हेड कांस्टेबल अभिषेक मिश्र, संतोष सिंह, समरजीत सिंह, अमित मिश्र, कांस्टेबल शैलेश राजभर, श्याम सुंदर, प्रमोद यादव, ऋतिक दीक्षित, दुर्गा दीक्षित शामिल रहे।

पीड़ित व्यापारी ने कार्रवाई पर जताया संतोष

पत्रकार वार्ता में पीड़ित व्यवसायी भरत जी सोनी व उनके पुत्र सुमित सेठ तथा अन्य व्यापारी नेता भी मौजूद रहे। सोनी ने बताया की डकैती में एक करोड़ 35 लाख के सोने-चांदी के आभूषण व तीन लाख रुपये गए थे। अब तक पुलिस की कार्रवाई में 95 प्रतिशत से अधिक माल बरामद हो चुका है।

अब थोड़ी चांदी की बरामदगी शेष है। उन्होंने पुलिस की कार्रवाई पर संतोष जताते हुए घटना के सफल अनावरण के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भी आभार जताया। कहा कि इससे पुलिस का इकबाल बुलंद हुआ है। पुलिस अधीक्षक सोमेन बर्मा ने कहा कि यह हमारी टीम की कुशलता व व्यापारियों के सहयोग से संभव हो सका है।

ये आरोपित पुलिस पकड़ से दूर

अमेठी के मोहनगंज के जनापुर के अनुज प्रताप सिंह, आशापुर रूरू के अरबाज, पूरे चन्दई चिलौली के फुरकान उर्फ गुज्जर, जौनपुर के सिंगरामऊ के लारपुर के अजय यादव उर्फ डीएम, प्रतापगढ़ के आसपुर देवसरा हरिपुरा के अंकित यादव उर्फ शेखर व एक अज्ञात की पुलिस डकैती प्रकरण में तलाश कर रही है। इन पर एक-एक लाख रुपये का इनाम है।

आज रिमांड अवधि पूरी

सरगना विपिन सिंह को सीजेएम ने पांच दिन की रिमांड पर विवेचक को सौंपा था। रिमांड अवधि 12 सितंबर को पांच बजे पूरी होगी और उसे नियत समय तक रायबरेली जिला कारागार में दाखिल किया जाएगा। कोतवाल तीन पुलिस टीमों के साथ उसे रिमांड पर लेकर घटना के राजफाश में जुटे थे।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग सख्त

एसटीएफ के साथ मुठभेड़ में मारे गए जौनपुर के मंगेश यादव प्रकरण में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने सख्त कदम उठाया है। उसने जिलाधिकारी से 27 सितंबर तक रिपोर्ट तलब की है। आयोग 30 सितंबर को मामले की सुनवाई करेगा। इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ता डा. गजेंद्र सिंह यादव ने मामले की शिकायत आयोग में की थी।

मनेगा पुलिस हत्या विरोध दिवस

मंगेश यादव मुठभेड़ सहित प्रदेश में पुलिस के तमाम विवादित मुठभेड़ों के विरोध में आजाद अधिकार सेना 13 सितंबर को पुलिस हत्या विरोध दिवस के रूप में मनाएगी। राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व आइपीएस अमिताभ ठाकुर ने इस तरह के मुठभेड़ पर सवाल उठाते हुए सवालिया निशान लगाए हैं।

ये भी पढ़ें -

मंगेश यादव एनकाउंटर मामला: राज्य मानवाधिकार आयोग ने डीएम से मांगी जांच रिपोर्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर