Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दीपावली पर मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर के लिए भी E-KYC जरूरी, जल्द कराएं नहीं तो बंद हो सकती है सब्सिडी

यूपी की हजारों महिलाओं ने अभी तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जारी गैस कनेक्शन का ई-केवाईसी नहीं कराया है। बिना केवाईसी के इस बार दिवाली पर उन्हें मुफ्त गैस सिलेंडर नहीं मिलेगा। सिलेंडर की रीफिल पर मिलने वाली 349.50 रुपये की सब्सिडी भी बंद हो सकती है। एलपीजी एसोसिएशन के अध्यक्ष जियाउल हसनैन गुड्डू व सचिव विनोद राना ने बताया कि ई-केवाईसी एजेंसी पर की जा रही है।

By Surendra Verma Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 07 Oct 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
दीपावली पर मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर के लिए भी E-KYC जरूरी

संवाद सूत्र, सुलतानपुर। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत निर्गत गैस कनेक्शन का लाभ प्राप्त करने वालीं जिले की हजारों महिलाओं ने अभी भी ई-केवाईसी नहीं कराई। बिना इसके इस बार दीपावली पर मुफ्त गैस नहीं मिल सकेगी। ऐसी लाभार्थी महिलाओं को सिलेंडर की रीफिल पर मिलने वाली 349.50 रुपये की सब्सिडी भी बंद हो सकती है।

जिले में एचपी, भारत, इंडेन गैस की 42 एजेंसियां हैं। सभी के चार लाख से अधिक उपभोक्ता हैं। इनमें से दो लाख 13 हजार उपभोक्ता उज्ज्वला योजना के तहत हैं। एजेंसी संचालकों के आंकड़ों के मुताबिक अब तक मात्र 50 फीसदी लोगों ने ही ई-केवाईसी करवाई है। 50 फीसदी लोग इससे वंचित हैं। ऐसे में अगर जल्द उपभोक्ताओं ने ई-केवाईसी नहीं करवाई तो वे कंपनी से मिलने वाली सुविधा से वंचित हो सकते हैं।

फ्री में हो रही ई-केवाईसी

एलपीजी एसोसिएशन के अध्यक्ष जियाउल हसनैन गुड्डू व सचिव विनोद राना ने बताया कि ई-केवाईसी एजेंसी पर की जा रही है। वहीं, उपभोक्ताओं की काल पर कर्मी उनके घर जाकर मशीन से अंगूठे की छाप ले रहे हैं। इसका कोई शुल्क नहीं है। बिना ई-केवाईसी के उज्ज्वला कनेक्शनधारियों को दीपावली पर फ्री सिलेंडर नहीं मिलेगा और सब्सिडी भी बंद हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: शैतान भगाने के नाम पर आधी रात में खुद ‘शैतान’ बन जाता मौलवी, करतूत सामने आने के बाद हर कोई रह गया दंग

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें