Move to Jagran APP

स्टेशन व ट्रेनों की हर गतिविधि पर होगी रेलमंत्री की नजर

सुलतानपुर : डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट के तहत रेलवे प्रबंधन को पूरी तरह से हाईटेक बनाया जा रहा है। स्टे

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 11:12 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 11:12 PM (IST)
स्टेशन व ट्रेनों की हर गतिविधि पर होगी रेलमंत्री की नजर

सुलतानपुर : डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट के तहत रेलवे प्रबंधन को पूरी तरह से हाईटेक बनाया जा रहा है। स्टेशन से लेकर ट्रेनों तक की हर गतिविधि की ऑनलाइन निगरानी के लिए दो नए डिजिटल प्लेटफॉर्म ई-²ष्टि व रेल मदद बनाए गए हैं। इनके जरिए सारी जानकारियां सीधे रेलमंत्री व उच्चाधिकारी तक पहुंचेगी। जिसे संज्ञान में लेकर यात्रियों की समस्याओं व शिकायतों का त्वरित निस्तारण भी कराया जाएगा।

सेंटर फॉर रेलवे इनफॉरमेशन सिस्टम (क्रिस) ने ई-²ष्टि व रेल मदद के नाम से दो नए एप्लीकेशन बनाए हैं। रेल मदद मोबाइल एप के माध्यम से यात्री अपनी समस्याओं को दर्ज करा सकेंगे। जिसका संज्ञान सीधे रेल मंत्री पीयूष गोयल लेंगे। रेलवे के महाप्रबंधक व मंडल प्रबंधक स्तर के अधिकारियों के मोबाइल पर भी इसकी जानकारी चंद मिनटों में ही पहुंच जाएगी। जिसके बाद यात्री की समस्या का समाधान करने के लिए मौके पर कर्मियों को तत्काल भेजा जाएगा। निस्तारण के बाद शिकायतकर्ता के मोबाइल पर संदेश व गुप्त पिनकोड भेजा जाएगा। जब यात्री यह कोड एप पर डालेगा, तभी माना जाएगा कि उसकी परेशानी दूर हो गई है। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टीपी सिंह ने बताया कि ई-²ष्टि रेलवे का मैनेजमेंट एप्लीकेशन है। जिसके माध्यम से रेलगाड़ियों की समयबद्धता, रनिग स्टेटस, मालगाड़ियों की लोडिग-अनलोडिग, आमदनी व निर्माण कार्यों की ऑनलाइन मानीटरिग की जाएगी। साथ ही रेलवे स्टेशनों पर व ट्रेनों में साफ-सफाई व कैटरिग व्यवस्था पर भी नजर रखी जाएगी। उन्होंने जानकारी दी कि ई-²ष्टि प्लेटफॉर्म उत्तर रेलवे में क्रियाशील हो गया है, जबकि रेल मदद एप जल्द ही लांच किया जाएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.