Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rain in UP: सुलतानपुर में झमाझम बार‍िश से मौसम हुआ खुशगवार, धान की फसलों को हुआ लाभ; खि‍ले क‍िसानों के चेहरे

सुलतानपुर में गुरुवार की रात सें शुक्रवार की भोर तक लगातार काले बादलों से जमकर बरसात हुई। झमाझम बार‍िश से जहां मौसम सुहाना हो गया है वहीं धान की फसल को काफी लाभ पहुंचा है। झमाझम बरसात से हनुमानगंज कामतागंज लोहरामऊ बाजार मे हाईवे पर पानी जमा हो गया है। लगातार बरसात से पखरौली स्टेशन के रेलवे ट्रैक पर भी पानी भर गया है।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 27 Sep 2024 09:19 AM (IST)
Hero Image
बरसात से पखरौली स्टेशन के रेलवे ट्रैक पर भी भरा पानी।

संवाद सूत्र, भदैंया (सुलतानपुर)। यूपी के सुलतानपुर ज‍िले में गुरुवार की रात नौ बजे से रात भर और शुक्रवार की भोर से हो रही लगातार तेज बरसात ने धान की फसल को जहां लाभ पहुंचाया वहीं किसानों को भी संजीवनी मिली है। सब्जी खेती को छोड़कर बारिश ने सबको लाभान्वित किया है और तालाब गड्ढों मे भी पानी भर गया है। गांवों और बाजारों में भी बरसात का पानी भर गया जिससे लोगों को परेशानी भी हुई है।

गुरुवार की रात, से शुक्रवार की भोर से लगातार काले बादलों से जमकर बरसात हो रही है। झमाझम बरसात से जहां मौसम सुहाना हो गया है वहीं धान की फसल को काफी लाभ पहुंचा है। झमाझम बरसात से हनुमानगंज, कामतागंज, लोहरामऊ बाजार मे हाईवे पर पानी जमा हो गया है। महानपुर ,लोहरामॢऊ, सोनबरसा मे सब्जी के खेतों व खाली खेतो मे इस तरह पानी भरा कि खेत तालाब दिखने लगे। धान के सभी खेतों मे लबालब पानी दिखाई दिया है।

अभियाखुर्द , गोपालपुर, और महानपुर मे रास्तों मे जलभराव होने से आवागमन बाधित हो गया है। रात भर हुई तेज बरसात से गांवो और कस्वो की नाली सफाई की पोल भी खुल गयी है। जगह जगह जलभराव होने से लोग सुबह ही पानी की निकासी को लेकर नाली साफ करते दिखे । अभियाकला जूनियर हाई स्कूल व प्राथमिक विद्यालय मे पानी भरने से आवागमन प्रभावित रहा अभियाखुर्द गांव मे तो आवागमन ही बंद हो गया है। अभियाखुर्द के किसान सुरेश मौर्या ने बताया कि मूली व नेनुआ की फसल को नुकसान हुआ है।

धरौली के किसान अमितदेव ने बताया कि धान की फसल को संजीवनी मिली है अब मौसम भी ठंढा हो गया है। दोमुहा के किसान अरविन्द पांडेय,ने भी बारिश को फसल के साथ किसानो को भी लाभ बताया है। अभियाखुर्द के हनुमान प्रसाद ने कहा कि बारिश से किसानो को काफी लाभ हुआ है। बारिश से धान की फसल को बहुत लाभ हुआ है अब सात दिनो तक पानी की जरूरत नही है। कृषि वैज्ञानिक ब्रह्मराज पांडेय ने कहा कि यह बारिश धान की फसलों के लिऐ संजीवनी है। मौसम मे नमी रहने से वातावरण की यूरिया को भी फसल ग्रहण करती है।

रेलवे ट्रैक पर भरा पानी

लगातार बरसात से पखरौली स्टेशन के रेलवे ट्रैक पर भी पानी भर गया है। पखरौली रेलवे स्टेशन के उत्तरी लूप लाइन पर पानी भरने से ट्रैक डूब गया है। हालांकि, इससे कोई नुकसान व व्यवधान नही हुआ हे। ट्रेनो का संचालन लगातार जारी है।

बारिश शुरू होते ही गुल हुई दो उपकेन्द्र की बिजली

बरसात ने एक बार फिर बिजली विभाग की पोल खोल कर रख दी है। रात,नौ बजे बारिश शुरू होते ही लोलेपुर उपकेन्द्र और भदैया उपकेन्द्र की तैतीस हजार लाइन खराब हो गयी । जिससे पूरी रात सौ गांवो मे अंधेरा रहा। दरिया पुर उपकेन्द्र की लाइट भी सुबह खराब हो गयी है। एक बार फिर बारिश मे लोग अंधेरे मे ही रहे।

यह भी पढ़ें:  UP Weather Update: यूपी में गोरखपुर-बरेली सहित कई जिलों में हो तेज बारिश के आसार, पढ़ें मौसम की लेटेस्ट अपडेट