Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी की इस 'हॉट सीट' पर टिकी सभी की निगाहें, अगर BJP ने किया कुछ ऐसा तो रच जाएगा इतिहास

Sultanpur Lok Sabha Seat सुलतानपुर लोकसभा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका गांधी प्रदेश सरकार में मंत्री रहे रामभुआल निषाद व युवा व्यवसायी उदराज वर्मा चुनाव मैदान में हैं। इनमें से बेहतर कौन है इसका फैसला आज मतदाता ईवीएम की बटन दबाकर करेंगे। इस बीच शुक्रवार को दिनभर प्रत्याशियों का बस्ता बूथों पर पहुंचाने का क्रम चलता रहा।

By Aysha Sheikh Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 25 May 2024 10:21 AM (IST)
Hero Image
यूपी की इस 'हॉट सीट' पर टिकी सभी की निगाहें, अगर BJP ने किया कुछ ऐसा तो रच जाएगा इतिहास

अजय सिंह, सुलतानपुर। सुलतानपुर लोकसभा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका गांधी, प्रदेश सरकार में मंत्री रहे रामभुआल निषाद व युवा व्यवसायी उदराज वर्मा चुनाव मैदान में हैं। इनमें से बेहतर कौन है, इसका फैसला आज मतदाता ईवीएम की बटन दबाकर करेंगे।

इस बीच शुक्रवार को दिनभर प्रत्याशियों का बस्ता बूथों पर पहुंचाने का क्रम चलता रहा। साथ ही व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर और फोन के जरिए मतदाताओं को सहेजने का सिलसिला भी चला। कौन कितना असरदार, किसके पक्ष में लहर, किसका विरोध, यह सब बातें भी होती रहीं।

भारतीय जनता पार्टी ने वर्तमान सांसद मेनका गांधी को एक बार फिर इस सीट से चुनाव मैदान में उतारा है। लगभग 50 दिन में करीब आठ सौ नुक्कड़ सभाएं कर उन्होंने चुनावी अभियान को धार दिया। प्रचार के अंतिम दिन उनके पुत्र व सांसद वरुण गांधी भी प्रचार के लिए पहुंचे। एक ही दिन में उन्होंने ताबड़तोड़ 11 नुक्कड़ सभाएं कर विपक्षियों की सेंधमारी को रोकने की कोशिश की।

भाजपा से मेनका गांधी मैदान में

मेनका गांधी यदि इस बार चुनाव जीतते हैं तो वह नौ बार जीत दर्ज करने वाले नेताओं की सूची में शामिल होंगी।इस सूची में देश के कम ही नेता शामिल हैं। वहीं, यहां भाजपा जीत की हैट-ट्रिक भी लगाएगी। इसके लिए खुद मेनका गांधी और भाजपा ने अगड़े-पिछड़े, दलित व मुस्लिम वोटों को भी साधने की कोशिश अपने चुनावी अभियान में की।

सपा ने रामभुआल निषाद पर लगाया दांव

वहीं, समाजवादी पार्टी ने गोरखपुर निवासी पूर्व मंत्री रामभुआल निषाद को यहां से चुनाव मैदान में उतारा है। इसके पीछे पार्टी की स्पष्ट मंशा है भाजपा के एकमुश्त वोट माने जाने वाले निषाद बिरादरी के वोटों में सेंध लगाना। मुस्लिम, यादव, निषाद, अगड़े-पिछड़े वोटों को पाले में करने की कोशिश भी खूब हुई। अब देखने वाली बात यह होगी कि ये कोशिशें ईवीएम तक कितनी असरदार होंगी।

बहुजन समाज पार्टी ने दलितों, मुस्लिमों को साधने के साथ ही कुर्मी मतदाताओं को पाले में करने के लिए उदराज वर्मा को मुकाबले में खड़ा किया है। अन्य वर्गों के वोटरों को भी पाले में लाने के प्रयास भी किए गए। इस बीच जनता कई तरह के सवाल और मुद्दे चुनाव में उठाती रही।

राष्ट्रवाद, विकास, सुरक्षा, कानून-व्यवस्था, महंगाई, बेरोजगारी में कौन से मुद्दे मतदाताओं को कितना प्रभावित करते हैं, इसका पता तो आगामी चार जून को मतगणना के बाद लगेगा, लेकिन इतना जरूर है कि विपक्षियों का वार सहती रही भाजपा लहर बनाने के साथ ही सर्व समाज के विकास का दावा करती रही।

अपनों से मिले, सहेजकर दिल्ली रवाना हो गए वरुण

भाजपा सांसद वरुण गांधी गुरुवार को यहां मां मेनका गांधी के चुनाव प्रचार में आए थे। रात में वह शास्त्रीनगर स्थित आवास पर रुके। इस दौरान जिले भर से आए पुराने सहयोगियों व करीबियों से मुलाकात की। एक-एक वोट बेहद कीमती है। बूथों तक सभी पहुंचें, यह मंत्र भी दिया।

इसके बाद शुक्रवार की सुबह पार्टीजन से मुलाकात के बाद लंभुआ, सुलतानपुर व इसौली क्षेत्र के लोगों से दिनभर मिलते रहे। इसके बाद शाम पांच बजे वह लखनऊ रवाना हो गए। सांसद मेनका गांधी के प्रतिनिधि रणजीत कुमार ने बताया कि वरुण की शाम साढ़े आठ बजे के बाद फ्लाइट थी।

सुलतानपुर लोकसभा सीट से प्रत्याशी

  • मेनका गांधी-भाजपा
  • रामभुआल निषाद-सपा
  • उदराज वर्मा-बसपा
  • मो. आसिफ-निर्दलीय
  • डा. शिवशंकर इंडियन-मोस्ट बैकवर्ड क्लासेज आफ इंडिया
  • गिरीश लाल-आजाद पार्टी
  • जय प्रकाश-सरदार पटेल सिद्धांत पार्टी
  • अब्दुल माबूद-अपना देश पार्टी
  • उदयराज वर्मा-निर्दलीय