Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मंगेश यादव एनकाउंटर केस में जांच के आदेश, एक लाख के इनामी डकैत को STF ने किया था ढेर

सुल्तानपुर में हुई एक विवादास्पद पुलिस मुठभेड़ की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं। यह आदेश जिलाधिकारी कृत्तिका ज्योत्स्ना ने जारी किए हैं। एसटीएफ के साथ मुठभेड़ में मारे गए एक लाख के इनामी बदमाश मंगेश यादव की मौत के मामले की जांच लंभुआ एसडीएम विदुषी सिंह करेंगी। इस मुठभेड़ में तीन अन्य आरोपितों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

By Satya Prakash Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sat, 07 Sep 2024 11:55 AM (IST)
Hero Image
मंगेश यादव एनकाउंटर केस में मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

संवाद सूत्र, सुलतानपुर। कोतवाली देहात में एसटीएफ की डकैतों से हुई मुठभेड़ की मजिस्ट्रियल जांच होगी। इसके लिए जिलाधिकारी कृत्तिका ज्योत्स्ना ने आदेश दिए हैं। जांच लंभुआ एसडीएम विदुषी सिंह करेंगी।

एसटीएफ ने कोतवाली नगर के ठठेरी बाजार में सर्राफ भरत जी सोनी के यहां 28 अगस्त को हुई डकैती में वांछित एक लाख के इनामी जौनपुर के मंगेश यादव उर्फ कुंभे को गुरुवार की तड़के मिश्रपुर पुरैना के पास मुठभेड़ में मार गिराया था।

वहीं, इससे पहले तीन आरोपित मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किए जा चुके हैं। डकैती में अज्ञात के अतिरिक्त 14 आरोपित वांछित थे। गिरोह का सरगना विपिन सिंह जमानत उठवाकर रायबरेली न्यायालय में सरेंडर कर चुका है। अब नौ बदमाशों की धर-पकड़ के लिए पुलिस की सात टीमें गठित की गई हैं।

सोने के गहनों को नहीं बराम कर पाई पुलिस

पुलिस के मुताबिक, दुकान में घुसकर जिन पांच लोगों ने लूटपाट की थी, उनमें मंगेश, अंकित यादव, अरबाज, फुरकान व अनुज प्रताप थे। इसकी जानकारी मंगलवार को पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार अमेठी के सहरी गांव निवासी सचिन सिंह व गोविंद सिंह और पीपरपुर के हारीपुर के रहने वाले त्रिभुवन ने दी थी। अब तक की कार्रवाई में सिर्फ चांदी के आभूषण बरामद हुए हैं। सोने के गहनों की बरामदगी पुलिस के लिए चुनौती है।

सराफा व्यवसायी के अनुसार डकैत कुल एक करोड़ 35 लाख रुपये कीमत के सोने-चांदी के आभूषण व तीन लाख रुपये लूट ले गए थे। हालांकि, इससे अधिक माल जाने की बात कही जा रही है।

विवेचक से पूछताछ में विपिन ने उगले राज

मामले के विवेचक कोतवाल अरुण कुमार द्विवेदी ने शुक्रवार को उपनिरीक्षक हरेंद्र सिंह के साथ रायबरेली जिला जेल पहुंचकर मुख्य साजिशकर्ता व सरगना विपिन सिंह से पूछताछ की। कोतवाल ने बताया की उससे अहम सुराग मिले हैं। इससे माल बरामदगी तथा अन्य आरोपितों तक पहुंचने में काफी मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया की विपिन के बयान गिरफ्तार आरोपितों के बयान से काफी हद तक मेल खा रहे हैं। घटना के बाद अमेठी के भवानीनगर का विपिन सिंह पुत्र सोमेन्द्र सिंह गैंगस्टर एक्ट के पुराने मामले में 29 अगस्त को रायबरेली न्यायालय में सरेंडर कर जेल चला गया था।

इन वांछिताें की तलाश में जुटी पुलिस

अमेठी के मोहनगंज थाने के जनापुर के अनुज प्रताप सिंह, आशापुर रूरू के अरबाज, पूरे चन्दई चिलौली के अरबाज, सहमेमऊ के विनय शुक्ल, भवानीनगर के विवेक सिंह, जौनपुर के सिंगरामऊ थाने के लारपुर के अजय यादव उर्फ डीएम, प्रतापगढ़ के आसपुर देवसरा थाने के हरिपुरा के अंकित यादव उर्फ शेखर, आजमगढ़ के फूलपुर थाने के चमराडीह के अरविंद यादव उर्फ फौजी व रायबरेली के नयापुरवा के दुर्गेश प्रताप सिंह की तलाश पुलिस कर रही है। इन पर एक-एक लाख रुपये का इनाम है।

इसे भी पढ़ें: सपा में शामिल होंगी अपर्णा यादव! महिला आयोग का अध्यक्ष पद न मिलने से हुईं नाराज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर