Move to Jagran APP

UTS Mobile Ticketing से अब घर बैठे मोबाइल से बुक करें टिकट, बुकिंग सिस्टम में बदलाव से यात्रियों को मिलेगी राहत

यूटीएस ऑन मोबाइल एप से यात्री अब घर बैठे अपने मोबाइल से टिकट बुक करा सकते हैं। क्यूआर कोड स्कैन के माध्यम से अनारक्षित और आरक्षित श्रेणी की धनराशि का भुगतान कर टिकट पा सकेंगे। यात्री पहले स्टेशन से निर्धारित दूरी के अंदर ही यूटीएस मोबाइल एप के जरिए अनारक्षित टिकट बुक कर रहे थे लेकिन अब दूरी की सीमा को हटा दिया गया है I

By surya pratap singh Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 16 Oct 2024 04:36 PM (IST)
Hero Image
रेलवे टिकट लेने वाले यात्रियों को यूटीएस एप से म‍िलेगी सुविधा।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

संवाद सूत्र, सुलतानपुर। यूटीएस ऑन मोबाइल एप से यात्री अब घर बैठे अपने मोबाइल से टिकट बुक करा सकते हैं। क्यूआर कोड स्कैन के माध्यम से अनारक्षित और आरक्षित श्रेणी की धनराशि का भुगतान कर टिकट पा सकेंगे। डिजिटल व कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अनारक्षित टिकट लेने की प्रक्रिया अब और आसान कर दी गई। रेलवे की इस पहल से यात्रियों को स्टेशन पर टिकट के लिए लाइन लगाने से छुटकारा मिल जाएगा। इस एप से जनरल टिकट बुकिंग सिस्टम में बदलाव किया गया है।

यात्री पहले स्टेशन से निर्धारित दूरी के अंदर ही यूटीएस मोबाइल एप के जरिए अनारक्षित टिकट बुक कर रहे थे, लेकिन अब दूरी की सीमा को हटा दिया गया है I एप से ऑपरेटिंग सिस्टम मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकेगा।

टिकट लेने में होने आसानी

दिल्ली, मुंबई आदि शहरों के लिए टिकट लेने वाले यात्रियों को इस एप से काफी सुविधा मिलेगी। शास्त्रीनगर निवासी रवींद्र प्रताप सिंह, करौंदिया के मनीष पांडेय, पंचरास्ता निवासी गोलू ने कहा कि यूटीएस एप से टिकट लेना आसान हो गया है। इससे टिकट बुक कराने में अब तक हो रहीं दिक्कतों से निजात मिलेगी।

एप से इस तरह बनेगा टिकट

पहले गूगल प्ले-स्टोर से यूटीएस आन एप डाउनलोड कर टिकट लेने की प्रक्रिया अपनानी होगी। इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आइडी कार्ड नंबर अंकित करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद एक ओटीपी मोबाइल नंबर पर आएगा। इस नंबर को लिखकर साइन अप करना होगा। तब आइडी और पासवर्ड मोबाइल पर आएगा। इसके बाद यूटीएस लाग इन कर यात्रा के लिए अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। बुक टिकट के तहत मेन्यू से नार्मल बुकिंग चुनना होगा। तब प्रस्थान और आगमन स्टेशनों के नाम, स्टेशन कोड अंकित कर अनारक्षित टिकट प्राप्त कर सकते हैं। मंडल के रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड स्कैन के माध्यम से अनारक्षित एवं आरक्षित टिकट की धनराशि के भुगतान की सुविधा मिलेगी। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कुलदीप तिवारी ने यूटीएस एप के संचालन की पुष्टि की है।

यात्रियों को टिकट लेना होगा आसान

स्टेशन अधीक्षक बीएस मीना ने बताया की यूटीएस एप से यात्रियों को टिकट लेने में आसानी होगी। उन्हें बुकिंग काउंटर पर लाइन लगाने की जरूरत नहीं होगी।

ग्वालियर-बरौली एक्सप्रेस के संचालन में बदलाव

संवाद सूत्र, सुलतानपुर। पूर्वोत्तर रेलवे के डोमिनगढ़ और जगतबेला रेलवे स्टेशन पर इंटरलाकिंग का कार्य कराए जाने से जंक्शन से होकर जाने वाली ग्वालियर-बरौनी एक्सप्रेस अप को 16, 26 और डाउन में 17 और 27 अक्टूबर को निरस्त कर दिया था। अब इस ट्रेन का संचालन 16 से 22 अक्टूबर तक नियमित समयानुसार होगा। डाउन में इस ट्रेन के संचालन में बदलाव किया गया है। अब यह ट्रेन 17 से 23 अक्टूबर तक पूर्व समय के अनुसार संचालित होगी। यह जानकारी वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कुलदीप तिवारी ने दी है।

यह भी पढ़ें: Sultanpur News: कोयला लदी मालगाड़ी के इंजन में लगी आग, पहुंची फायर ब्रिगेड; दो घंटे तक रुकी रही ट्रेन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।