Move to Jagran APP

Sultanpur News: कोयला लदी मालगाड़ी के इंजन में लगी आग, पहुंची फायर ब्रिगेड; दो घंटे तक रुकी रही ट्रेन

सुलतानपुर में कोयला लदी मालगाड़ी के इंजन में अचानक लपटें और धुआं निकलने लगा। चालक ने भदैंया रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रोक दी। फायर ब्रिगेड और पुलिस ने आग बुझाई। लगभग 2 घंटे तक मालगाड़ी खड़ी रही। इसके बाद दूसरा इंजन लगाकर ट्रेन को लखनऊ की ओर रवाना किया गया। स्टेशन अधीक्षक ने बताया कि इंजन गर्म हो गया था जो खड़े होने के बाद ठंडा हो गया।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 10 Oct 2024 08:34 PM (IST)
Hero Image
दूसरा इंजन लगाकर कोयदा लदी ट्रेन को आगे रवाना किया गया।

संवाद सूत्र, सुलतानपुर। कोयला लदी मालगाड़ी के इंजन से लपटें व धुआं निकलता देखकर चालक ने ट्रेन को भदैंया रेलवे स्टेशन पर रोक दी। रेलवे की सूचना पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी मौके पर पहुंच गई। 

करीब दो घंटे तक मालगाड़ी मेन लाइन पर खड़ी रही। इस दौरान ट्रेनों को लूप लाइन से रवाना किया गया। बाद में इंजन के ठंडा होने के बाद दूसरा इंजन लगाकर कोयदा लदी ट्रेन को लखनऊ की ओर आगे के लिए रवाना किया गया है।

अचानक उठने लगा था धुआं

सुलतानपुर वाराणसी रेलवे रूट टर बृहस्पतिवार को सुबह 10 बजे वाराणसी की तरफ से कोयला लादकर आ रही मालगाड़ी के इंजन में अचानक लपटें निकलने लगी तथा आग लग गई।

मालगाड़ी के इंजन से धुआं निकलते देख कर ट्रेन चालक ने भदैंया रेलवे स्टेशन पर ट्रेन को रोक दिया। चालक ने स्टेशन अधीक्षक सुनील कुमार को इसकी सूचना दी, जिसके बाद स्टेशन अधीक्षक ने तुरन्त रेलवे कंट्रोल रूम को भी इसकी जानकारी दी। 

स्टेशन अधीक्षक भदैंया की सूचना पर फायर ब्रिगेड व पुलिस भी सूचना मिलते ही भदैंया रेलवे स्टेशन पहुंच गए, जिसके बाद स्टेशन पर मौजूद फायर सिलेंडर की मदद से इंजन में लगी आग को बुझाया गया।

स्टेशन अधीक्षक नकारते रहे आग लगने की घटना

भदैंया स्टेशन अधीक्षक सुनील कुमार ने बताया कि ट्रेन का इंजन गर्म हो गया था। जो ट्रेन खड़े होने के बाद स्वतः ही ठंडा हो गया, जिसके बाद दूसरे इंजन को लगाकर ट्रेन को करीब 12 बजे सुलतानपुर की तरफ से लखनऊ रवाना किया गया है, जो कोयला लादकर रोजा जा रही है।

पहले भी हो चुकी हैं ट्रेन में आग लगने के घटनाएं

इसी साल मई महीने में प्रयागराज संगम से कानपुर के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन में 28 मई की शाम करीब छह बजे अचानक आग लग गई थी। इंजन से दूसरे नंबर के कोच से धुआं उठते देख कोच से यात्रियों में खलबली मच गई। चेन पुलिंग कर ट्रेन रोकी गई, कुछ यात्री घबराहट में ट्रेन से कूद गए थे। गनीमत थी कि ट्रेन की गति धीमी थी और किसी यात्री को चोट नहीं आई थी।

इटावा जिले में बीते साल 15 नवंबर की शाम को नई दिल्ली दरभंगा एक्सप्रेस व 16 नवंबर की तड़के वैशाली एक्सप्रेस में आग लग गई थी। हादसे में तीन कोच धू-धू कर जल गए थे। इससे यात्रियों में अफरातफरी मच गई थी। हालांकि, घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली थी। माना जा रहा था कि किसी शरारती तत्व ने ट्रेन में आग लगाई है। इसको लेकर राजकीय रेलवे पुलिस ने मामले में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

यह भी पढ़ें: UP News: दीपावली से पहले उत्तर प्रदेश सरकार को केंद्र से मिले 32 हजार करोड़ रुपये, सीएम योगी ने दी प्रतिक्रिया

यह भी पढ़ें: UP Holiday Update: उत्तर प्रदेश में पहली बार नवमी पर सार्वजनिक अवकाश घोषित, सीएम योगी ने की घोषणा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें