Move to Jagran APP

UPPCL: बिजली विभाग में हो रहा बड़ा फर्जीवाड़ा, मीटर लगाने के लिए वसूले दो-दो हजार रुपये; उपभोक्ताओं ने की शिकायत

बिजली विभाग में मीटर लगाने में फर्जीवाड़ा सामने आया है। दूबेपुर ब्लाक के कई उपभोक्ताओं के यहां मीटर लगाकर लोगों से दो-दो हजार रुपये की वसूली की गई है। आरोप है कि मीटर लगाने वाले संविदाकर्मी की ओर से उन्हें रसीद भी नहीं दी गई। बिजली विभाग के कर्मी जब रीडिंग लेने पहुंचते हैं तब वह लगाए गए मीटर को फर्जी बताते हैं।

By surya pratap singh Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 13 Feb 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
बिजली विभाग में हो रहा बड़ा फर्जीवाड़ा, मीटर लगाने के लिए वसूले दो-दो हजार रुपये; उपभोक्ताओं ने की शिकायत

संवाद सूत्र, सुलतानपुर। बिजली विभाग में मीटर लगाने में फर्जीवाड़ा सामने आया है। दूबेपुर ब्लाक के कई उपभोक्ताओं के यहां मीटर लगाकर लोगों से दो-दो हजार रुपये की वसूली की गई है। आरोप है कि मीटर लगाने वाले संविदाकर्मी की ओर से उन्हें रसीद भी नहीं दी गई।

बिजली विभाग के कर्मी जब रीडिंग लेने पहुंचते हैं, तब वह लगाए गए मीटर को फर्जी बताते हैं। इस फर्जीवाड़े की जानकारी होने के बाद उपभोक्ता परेशान हैं। उन्होंने मंगलवार को अधिशासी अभियंता से इसकी शिकायत की है। जांच के बाद बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आने की आशंका जताई जा रही है।

आरडीह गांव के उपभोक्ता उदय शंकर पांडेय और भाईं निवासी बब्बन पुत्र मो. हुसैन ने अधिशासी अभियंता से इस फर्जीवाड़े की शिकायत की है। इन उपभोक्ताओं ने शिकायती पत्र में लिखा है कि करीब दो वर्ष पहले मीटर लगाए गए थे। इसके एवज में संविदाकर्मी ने दो-दो हजार रुपये की वसूली की थी। जबकि मीटर का शुल्क साढ़े 11 सौ रुपये है। यह भी आरोप है कि ब्लाक के कई उपभोक्ताओं से इस तरह की ठगी की गई है।

डेढ़ वर्ष से जले मीटर को बदलवाने के लिए भटक रहे उपभोक्ता

भाईं गांव निवासी सिराज अहमद जला मीटर को बदलवाने के लिए अधिशासी अभियंता के कार्यालय आए थे। उन्होंने बताया कि उनका मीटर डेढ़ साल पहले जल गया था। यहां विद्युत परीक्षण खंड में उन्हें यह कहकर लौटाकर दिया गया कि अवर अभियंता से रिपोर्ट लगवाकर आइए। उन्होंने कहा कि वह मीटर बदलवाने के लिए कई बार विभाग का चक्कर काट चुके हैं। टिकरिया निवासी एक सजातीय संविदाकर्मी ने उनसे 13 सौ रुपये लिए थे, लेकिन अब तक मीटर बदला नहीं गया। बिना मीटर के उनका बिल गलत तरीके से आ रहा है।

शिकायत की होगी जांच

अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड प्रथम पवन कुमार का कहना है कि शिकायत मिली है। इस मामले की जांच कराकर रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें