Move to Jagran APP

UPPCL: यूपी में विद्युत विभाग का बड़ा फैसला, धनतेरस-दीवाली पर निर्बाध मिलेगी बिजली; आदेश जारी

UP Electricity यूपी में धनतेरस और दीवाली पर बिजली आपूर्ति में कोई व्यवधान नहीं आएगा। यूपीपीसीएल के प्रबंध निदेशक ने सभी वितरण खंडों को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अनुरक्षण (मरम्मत) माह में पड़ने वाले त्योहारों पर शटडाउन लेने पर रोक लगा दी गई है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sat, 26 Oct 2024 12:07 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल किया गया ग्राफिक
संवाद सूत्र, सुलतानपुर। धनतेरस, दीवाली पर जिले के लोगों को निर्बाध बिजली मिलेगी। इस संबंध में आदेश पावर कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार ने वितरण खंडों को दिया है। साथ ही अनुरक्षण (मरम्मत) माह में पड़ने वाले त्योहार पर शटडाउन लेने पर रोक लगा दी है।

संवेदनशील स्थानों पर क्रियाशील ट्राली ट्रांसफार्मर रखवाने व टोलफ्री नंबर 1912 पर आने वाली शिकायतों का त्वरित निदान कराने का आदेश भी दिया है। प्रबंध निदेशक ने इसके लिए अधीक्षण अभियंता को जर्जर, ढीले तार, खंभों को दुरुस्त कराने के भी निर्देश दिए हैं।

त्योहार से पहले दुरस्त किए जाएंगे बिजली के तार

त्योहार से पहले कराने होंगे ये कार्य प्रमुख मार्गों पर लटके और ढीले तार ठीक कराने, बिजली खंभों का परीक्षण कराकर उन्हें दुरुस्त कराने, प्रमुख स्थलों पर पड़ने वाले वितरण प्रवर्तक ट्रांसफार्मर सुचारू रूप से क्रियाशील हैं कि नहीं, जांच कराकर गार्डिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं।

रात्रि में प्रमुख स्थलों पर बिजली आपूर्ति में व्यवधान न हो, इसका परीक्षण कर कोई ब्रेकडाउन न होने, जिले स्तर पर कंट्रोल रूम में उक्त अवधि के दौरान रोस्टरवार सक्षम अधिकारी की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही वितरण खंड को सेक्टर में विभाजित कर सक्षम मानव संसाधन और सामग्री उपलब्ध कराने, दीवाली अवधि में अधिशासी अभियंता को उपकेंद्र पर मौजूद रहने, प्रबंध निदेशक की अनुमति के बगैर किसी भी बिजलीकर्मी को अवकाश न देने के निर्देश हैं।

वाणिज्यिक प्रयोग पर अब नहीं दर्ज होगी एफआइआर

अब चेकिंग के दौरान पांच किलोवाट या उससे कम के कनेक्शन का वाणिज्यिक प्रयोग करते पकड़े जाने पर उपभोक्ता के खिलाफ एफआइआर नहीं दर्ज कराई जाएगी। जुर्माने की धनराशि निर्धारित कर उसको नोटिस के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।

अधीक्षण अभियंता, अखिलेश सिंह ने बताया-

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक भवानी सिंह खंगारौत ने उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा जारी आदेश के क्रम में ये निर्देश दिए हैं। आदेश का कराया जाएगा अनुपालन प्रबंध निदेशक का दीवाली पर निर्बाध बिजली देने, जर्जर, ढीले तार आदि को ठीक कराने का आदेश आया है। इसका अनुपालन कराकर बिजली आपूर्ति कराई जाएगी।

मकान निर्माण के दौरान गिरा पोल

जागरण संवाददाता, बहराइच। निर्माणाधीन मकान में अधिक खोदाई से बिजली का पोल गिर गया, जिसके चलते पूरे क्षेत्र की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। काम में लगे राजगीर बाल-बाल बचे। काफी देर तक आवागमन भी बाधित रहा।

कोतवाली नगर के मुहल्ला बड़ीहाट में मकबरा चौराहा स्थित है। चौराहे के पास पाटन बाल भवन के पास मकान का निर्माण करवाया जा रहा है, जिसके लिए श्रमिक और राजगीर लगे हुए हैं। बताया जाता है कि मकान निर्माण में अधिक खोदाई करवा दी गई, जिसके चलते बिजली का पोल गिर गया। अंदाजा लग जाने से लोग मौके से भाग निकले, जिसके चलते बड़ा हादसा टल गया।

वहीं, विद्युत पोल गिरने क्षेत्र की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। इस मामले में मुहल्लेवासियों ने बिजली विभाग और नगर मजिस्ट्रेट से कार्रवाई की मांग की है। अधिशाषी अभियंता शैलेंद्र कुमार ने बताया कि भवन स्वामी के खिलाफ तहरीर दी गई है। खंभे को फिर से लगवाकर बिजली बहाल कराई जाएगी।

इसे भी पढ़ें: बर्निंग ट्रेन बनने से बची इंटरसिटी एक्सप्रेस, एसी कोच में आग लगने से मचा हड़कंप; ट्रेन से उतरे यात्री

इसे भी पढ़ें: लाइब्रेरी में चल रहा लव जिहाद, छात्राओं का कराया जा रहा ब्रेनवाश; शिकायत के बाद मची खलबली

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।