Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गैर पंजीकृत 286 चिकित्सकों पर जल्द गिरेगी गाज

By Edited By: Updated: Thu, 22 Nov 2012 09:48 PM (IST)
Hero Image

उन्नाव, नगर संवाददाता: झोलाछाप डाक्टरों पर शिकंजा कसने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी ने उनके चिन्हीकरण का अभियान चलवाया। जिसमें 286 गैर पंजीकृत चिकित्सक सूचीबद्ध किए गए हैं। उनके विरूद्ध कार्रवाई भी शुरू कर दी गयी है। नोटिस भेजकर उनसे डिग्री दिखाने को कहा गया है जो डिग्री नहीं दिखा पाएंगे उन पर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

विभागीय सूत्रों के अनुसार शासन ने झोलाछाप डाक्टरों पर कार्रवाई का निर्देश दिया था। जिसके तहत स्वास्थ्य प्रशासन ने इस बार ठोस कार्रवाई करने की रणनीति बनाई है। इसी के तहत जिले में उपमुख्य चिकित्साधिकारियों के नेतृत्व में टीमें गठित कर सीएमओ डॉ. डीपी मिश्र ने गैर पंजीकृत चिकित्सकों को चिन्हित करने का अभियान चलवाया था। उक्त अभियान के तहत जिले में 286 ऐसे चिकित्सक सूचीबद्ध किए गए हैं जो बिना रजिस्ट्रेशन कराए क्लीनिक चला रहे हैं। इन गैर पंजीकृत चिकित्सकों को सूचीबद्ध कर उपमुख्य चिकित्साधिकारियों ने सीएमओ को सूची सौंप दी है।

अब स्वास्थ्य प्रशासन इन चिकित्सकों पर कार्रवाई करने जा रहा है। इसके प्रथम चरण में सूचीबद्ध गैर पंजीकृत चिकित्सकों को नोटिस जारी की जा रही है। जिसमें 15 दिन के अंदर डिग्री दिखाने और पंजीकरण कराने को कहा गया है। जो डिग्री नहीं दिखा पाएंगे उन्हें झोलाछाप चिकित्सक की श्रेणी में सूचीबद्ध कर विधिक कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुरु की गई उक्त कार्रवाई से झोलाछाप डाक्टरों में खलबली मच गई है। कई ने खुद को बचाने के लिए विभाग के ही कर्मचारियों से सेटिंग बनाना शुरु कर दिया है। अभी तक जिले में 580 डाक्टर पंजीकृत हैं जिनमें 44 नर्सिग होम के चिकित्सक भी शामिल हैं।

जो डिग्री नही दिखा पाएगा उसपर होगी कार्रवाई

उन्नाव: मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. डीपी मिश्र ने कहा कि गैर पंजीकृत चिकित्सक सूचीबद्ध किए गए हैं। उन्हें नोटिस भेजी जा रही है। अगर डिग्री नहीं दिखा पायेंगे तो कठोर विधिक कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक, यूनानी, होम्योपैथिक जिसके पास जो डिग्री होगी वह उसी पद्धति का इलाज कर सकेगा। अगले चरण में छापामारी होगी अगर कोई दूसरी पद्धति का इलाज करते मिला तो उसपर भी कार्रवाई जाएगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर