Move to Jagran APP

यूपी में बड़ा हादसा, नाला खुदाई के दौरान फटी मिट्टी की कगार; दो मजदूरों की मौत

उन्नाव-लालगंज हाईवे पर सिकंदरपुर कर्ण कस्बे में एक दर्दनाक हादसा हुआ जिसमें दो निर्माण मजदूरों की मौत हो गई और एक घायल हो गया। सर्विस रोड के किनारे बन रहे नाले का किनारा फटकर गिरने से यह हादसा हुआ। मृतकों की पहचान अवधराम (40) और शिवकुमार (50) के रूप में हुई है जबकि घायल गणेश (38) को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

By Mohit Pandey Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 20 Oct 2024 09:52 PM (IST)
Hero Image
राजमार्ग के किनारे नाला निर्माण के दौरान दबे मजदूरों को निकालने के लिए बुलडोजर से हटायी जाती मिट्टी। जागरण

संवाद सूत्र, बीघापुर (उन्नाव) । उन्नाव-लालगंज हाईवे पर सिकंदरपुर कर्ण कस्बे में राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने पीएनसी के वर्कशाप गेट के पास सर्विस रोड के किनारे बन रहे नाले का किनारा फटकर गिरने से नाले में काम कर रहे तीन मजदूर दब गए। दो की मौत हो गई, तीसरे को बाहर निकालकर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बाराबंकी के वेदूसरांय क्षेत्र के किंटूर गांव निवासी 40 वर्षीय अवधराम पुत्र ब्रम्हा, व यहीं के रामनगर क्षेत्र के कटियारा गांव निवासी 50 वर्षीय शिवकुमार पुत्र रामचरन के अलावा रायबरेली के गदागंज क्षेत्र के पूरेतुलईपुर निवासी 38 वर्षीय गणेश अन्य मजदूरों के साथ पिछले दो माह से उन्नाव-लालगंज हाईवे पर बीघापुर के कस्बा सिकंदरपुर की सर्विस रोड पर पीएनसी गेट के पास बन रही सर्विस रोड के किनारे नाले के निर्माण कार्य में मजदूरी कर रहे थे।

रविवार देर शाम नाले के एक तरफ ऊपर से किनारे की मिट्टी की कगार फटकर नीचे काम कर रहे मजदूरों पर गिर गई। इससे तीनों मजदूर मिट्टी में दब गए।अन्य मजदूरों की मदद से मिट्टी खोदकर तीनों को बाहर निकालकर 100 बेड अस्पताल बीघापुर ले जाया गया। जहां अवधराम व शिवकुमार को मृत घोषित कर दिया गया, जबकि घायल गणेश को जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

घटना के बाद नाला के लिए खोदे गए गड्ढे को पीएनसी ने बुलडोजर मंगवाकर पटवा दिया। सीओ बीघापुर ऋषिकांत ने बताया कि मजदूरों के स्वजन को घटना की जानकारी दी गई है।

दो निर्माणों के बीच एनएच पर रही 10 घंटे तक जाम की स्थिति

नेशनल हाइवे कानपुर-लखनऊ पर दही क्षेत्र में संचालित दो निर्माण के कारण सोनिक के पास रविवार को वाहन सवारों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया द्वारा कानपुर से लखनऊ तथा लखनऊ से कानपुर हाईवे का ओवर ले कराया जा रहा है।

वहीं गंगा एक्सप्रेसवे के पुल निर्माण को पूरा करने के लिए नेशनल हाईवे कानपुर लखनऊ साइड की लेन ब्लाक कर दी गई है। वहीं नियमों को ताख पर रखकर बिना कोई संकेतक लगाए दोनों तरफ का यातायात एक ही साइड से निकल रहा है। जिससे मार्ग पर कई किमी तक लगी लंबी लाइन में हजारों वाहन रेंगते नजर आए।

मार्ग पर वाहनों की यह स्थिति 10 घंटे तक बनी रही। मार्ग पर शनिवार देर शाम से जाम की स्थिति बननी शुरू हो गई थी। जिससे रविवार सुबह 10 घंटे बाद निजात मिली।

दोनों निर्माण के लिए पुलिस ने जारी की एडवायजरी

नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया द्वारा कानपुर से लखनऊ तथा लखनऊ से कानपुर हाईवे का ओवर ले अजगैन तथा चमरौली के मध्य चल रहा है। इसलिए दोनों साइड की रोड का ट्रैफिक एक लेन से अजगैन से चमरौली तक चल रहा है। जिससे ट्रैफिक धीमी गति से चल रहा है। कानपुर से लखनऊ की केवल एक लेन में काम किया जायेगा एक लेन चलती रहेगी। शाम पांच बजे तक काम होगा।

वहीं चमरौली के पास ही गंगा एक्सप्रेसवे के पुल का निर्माण में कानपुर से लखनऊ की लेन पर मशीनें लगाई गई हैं। यह निर्माण करीब 15 दिन चलेगा। जिससे 200 मीटर पर कानपुर से लखनऊ की साइड की दोनों लेन पूर्ण रूप से बंद रहेंगी।

इसे भी पढ़ें: हाईकोर्ट ने बहराइच में बुलडोजर कार्रवाई पर लगाई रोक, हिंसा के बाद ग्रामीणों को जारी किया गया था नोटिस

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।