Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्राम पंचायतों को डिजिटल बनाने की मुहिम शुरू, ब्रॉडबैंड इंटरनेट से जुड़ेंगी UP की 1037 ग्राम पंचायतें

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने उन्नाव के हसनगंज तहसील में FTTH (फाइबर टू द होम) कनेक्शन की शुरुआत की। इस कवायद से जिले की सभी 1037 ग्राम पंचायतों को जोड़ा जाएगा। FTTH एक प्रकार की ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन तकनीक है जो डेटा संचारित करने के लिए फाइबर-ऑप्टिक केबल का उपयोग करती है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में भी हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी।

By brajesh shukla Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 31 Aug 2024 08:38 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश में एफटीटीएच योजना की शुरुआत

जागरण संवाददाता, उन्नाव। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पहले कार्यकाल में बांगरमऊ की एक सभा में प्रदेश भर की ग्राम पंचायतों को एफटीटीएच (फाइबर टू द होम) से जोड़ने का वादा किया था।

फाइबर केबल के माध्यम से इंटरनेट की नेटवर्किंग का जाल फैलाए जाने की कवायद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के ब्लाक सेवापुरी से पूर्व में किए जाने के बाद जनपद की हसनगंज तहसील में इसकी शुरुआत शुक्रवार को उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने की।

हसनगंज की सभी 82 ग्राम पंचायतों में पहले शुरुआत

वहीं कवायद के अहम किरदार रहे डिजिटल मैन ओमप्रकाश ने बताया कि एफटीटीएच की शुरुआत हसनगंज तहसील की सभी 82 ग्राम पंचायतों में पहले की जा रही है। इसके बाद जिले की सभी 1037 ग्राम पंचायतों को इस कवायद से संतृप्त कर दिया जाएगा।

एफटीटीएच एक प्रकार की ब्राडबैंड इंटरनेट कनेक्शन तकनीक को संदर्भित करता है जो डेटा संचारित करने के लिए फाइबर-आप्टिक केबल का उपयोग करता है। वहीं हसनगंज परिषदीय विद्यालय में पहले दिन बच्चों ने टैबलेट से पढ़ाई की।

जनपद के ब्लाक हसनगंज में प्राथमिक विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्र में शुक्रवार को कनेक्शन किया गया। जिसमें प्राथमिक विद्यालय में शुक्रवार को उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक द्वारा शुभारंभ के बाद शनिवार को विद्यालय में इंटरनेट से टैबलेट को कनेक्ट कर बच्चों को शिक्षिका सपना ने पढ़ाया।

यह भी पढ़ें- पीएम आवास प्लस योजना में नया फरमान, संविदा कर्मी नहीं करेंगे लाभार्थियों का सर्वे; जानें किस कारण लिया गया फैसला

टैबलेट की स्क्रीन पर वीडियो के माध्यम से पढ़कर बच्चों में उत्साह दिखाई दिया। डिजिटल मैन ओम प्रकाश सिंह ने बताया कि एफटीटीएच कनेक्शन प्रदेश के सभी जिलों में किए जा रहे हैं।

स्मार्ट क्लासेस का होगा अच्छे से संचालन

हर जिले में अलग अलग लोग कर रहे हैं। हमको उन्नाव जिला मिला है। हसनगंज प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय सहित आंगनबाड़ी केंद्र में कनेक्शन किया है। खंड शिक्षा अधिकारी मुनेंद्र कुमार ने बताया कि विद्यालयों में इंटरनेट लगने से स्मार्ट क्लासेस का संचालन अच्छे से होगा। जिससे शिक्षा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। नई नई चीजें बच्चों को इंटरनेट माध्यमों से दिखाई जा सकेंगी।

नई दिल्ली से मिला सहयोग

ओमप्रकाश ने बताया कि प्राइमरी विद्यालय में कनेक्शन शुरू करने में विशेष सहयोग यूएसएफई नयी दिल्ली के वीपी सिंह, डीजीएम भारत नेट के शैलेंद्र सिंह और बीएसएनएल उन्नाव का रहा है।

यह भी पढ़ें- कहीं आप भी तो नहीं लगा रहे गलत हेलमेट? बढ़ रहा सर्वाइकल स्पांडिलाइटिस; गर्दन टूटने का भी मुख्य कारण