Move to Jagran APP

UP News: इस इलाके में बदल दिया गया 'हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर' का नाम, अब ...मंदिर के नाम से जाने जाएंगे केन्द्र

शुक्लागंज के राजधानी मार्ग स्थित न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नाम के आगे आयुष्मान आरोग्य मंदिर जोड़ा जाएगा। सीएमओ डा. सत्यप्रकाश ने बताया कि पांच अर्बन (शहरी) पीएचसी व 31 रूरल (ग्रामीण) पीएचसी के नाम के आगे आयुष्मान आरोग्य मंदिर नाम भी जोड़ा जाएगा। शासन स्तर से यह बदलाव किया गया है। अब यह स्वास्थ्य केंद्र आयुष्मान आरोग्य मंदिर कहलाएंगे।

By anil awasthi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 12 Mar 2024 03:10 PM (IST)
Hero Image
UP News: इस इलाके में बदल दिया गया 'हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर' का नाम

संवाद सहयोगी, शुक्लागंज। ‘हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर’ यानी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अब ‘आयुष्मान आरोग्य मंदिर’ के नाम से जाने जाएंगे। शासन की मंशा के अनुरूप इनके नाम में बदलाव किया गया है। शुक्लागंज के राजधानी मार्ग स्थित न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नाम के आगे आयुष्मान आरोग्य मंदिर जोड़ा जाएगा।

यह जानकारी सीएमओ डा. सत्यप्रकाश ने दी है। उन्होंने बताया कि पांच अर्बन (शहरी) पीएचसी व 31 रूरल (ग्रामीण) पीएचसी के नाम के आगे आयुष्मान आरोग्य मंदिर नाम भी जोड़ा जाएगा। शासन स्तर से यह बदलाव किया गया है। अब यह स्वास्थ्य केंद्र आयुष्मान आरोग्य मंदिर कहलाएंगे।

बुखार, खांसी और पेटदर्द के मरीज बढ़े

नगर में इन दिनों बुखार, खांसी, जुकाम पेटदर्द व खुजली के मरीज बढ़े हैं। राजधानी मार्ग स्थित न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सोमवार को बुखार, खांसी, जुकाम, पेटदर्द व खुजली के मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई। न्यू पीएचसी की डाक्टर शिप्रा झा ने बताया कि मौसम में उतार चढ़ाव की वजह से बुखार, खांसी, जुकाम व पेटदर्द और खुजली की बीमारी के मरीज अधिक रहे हैं।

उन्होंने बताया लगभग 130 मरीज सिर्फ उन्होंने देखे हैं। इसी तरह अन्य चिकित्सकों ने भी मरीज देखे हैं। पर्चा बनाने वाले स्वास्थ्य कर्मी अखिलेश ने बताया कि न्यू पीएचसी में सोमवार को 235 नए मरीज आए हैं। सभी मरीजों को चिकित्सीय परामर्श के साथ दवाएं भी दी गईं। वहीं दूसरी ओर प्राइवेट चिकित्सकों के यहां भी मरीजों की भीड़ लगी रही।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।