Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कानपुर-लखनऊ, बालामऊ और रायबरेली रूट पर ट्रेनों को मिलेगी रफ्तार

जागरण संवाददाता उन्नाव कानपुर-लखनऊ उन्नाव-बालामऊ व रायबरेली रेल लाइन पर अब ट्रेनों को र

By JagranEdited By: Updated: Wed, 30 Dec 2020 11:30 PM (IST)
Hero Image
कानपुर-लखनऊ, बालामऊ और रायबरेली रूट पर ट्रेनों को मिलेगी रफ्तार

जागरण संवाददाता, उन्नाव : कानपुर-लखनऊ, उन्नाव-बालामऊ व रायबरेली रेल लाइन पर अब ट्रेनों को रफ्तार मिलेगी। बुधवार को निरीक्षण के दौरान उत्तर रेलवे के लखनऊ रेल मंडल के डीआरएम संजय त्रिपाठी ने ये बात कही।

उन्होंने बताया कि मार्च 2021 तक उन्नाव-बालामऊ व रायबरेली लाइन पर विद्युत इंजन दौड़ाने की परियोजना पूरी हो जाएगी। सबसे महत्वपूर्ण कानपुर-लखनऊ रूट को हाई स्पीड ट्रैक में तब्दील किया जा रहा है। इसके लिए अप व डाउन लाइन में ट्रैक और स्लीपर बदलकर सिग्नल की पुरानी प्रणाली को खत्म करके स्मार्ट व्यवस्था लागू करने का काम हो रहा है। तीनों रेल खंड में काम अंतिम चरण पर हैं। यात्रियों के सफर को सुगम बनाने के लिए छोटे-बड़े रेलवे स्टेशनों का भी कायाकल्प किया जा रहा है।

बुधवार सुबह करीब 10.10 बजे लखनऊ से उन्नाव जंक्शन पहुंचे डीआरएम संजय त्रिपाठी ने रास्ते में जैतीपुर, अजगैन, सोनिक स्टेशन सहित रेलवे क्रासिंग पर कराए जा चुके कार्यों पर नजर डाली। जंक्शन पर पहुंचने के बाद उन्होंने नॉन-इंटरलाकिंग की तैयारियों को जांचते हुए प्लेटफार्म एक का निरीक्षण किया। सर्कुलेटिंग एरिया व यात्रा टिकट बुकिग केंद्र पर यात्री सुविधाओं की जानकारी ली। कुछ देर यहां रुकने के बाद डलमऊ-रायबरेली, ऊंचाहार रेल रूट पर विद्युतीकरण की तैयारियां देखीं। उन्नाव से ऊंचाहार के मध्य उन्होंने कोरारीकला, तिकोली रावतपुर, बीघापुर, इंदेमऊ, तकिया, रघुराज सिंह स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान मंडल के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

------

विद्युत इंजन से दूर होगी लेटलतीफी

- निरीक्षण के दौरान डीआरएम ने कहा कि उन्नाव-रायबरेली रूट पर विद्युतीकरण (ओएचई) का अभाव था। इससे डीजल इंजन से यात्री व गुड्स ट्रेनें आवागमन कर रही थीं। अब ये समस्या खत्म होगी। यही दुश्वारी कानपुर से उन्नाव होकर अंबाला कैंट, बालामऊ की ट्रेनों को लेकर थी। इस रूट पर भी ओएचई लाइन का काम तकरीबन पूरा हो चुका है। कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी के निरीक्षण के बाद इस रूट पर विद्युत इंजन से ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर