Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Unnao UP Board Topper: प्रदेश में आस्था मिश्रा ने हासिल किया 5 वां स्थान, तो उत्कर्ष पटेल की मिली 7वीं रैंक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के मंगलवार को आए परिणाम में हाईस्कूल की आस्था मिश्रा 97.33 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रदेश में पांचवां स्थान पक्का किया है। आस्था शुक्लागंज के गंगा प्रसाद महतो इंटर कालेज की छात्रा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Tue, 25 Apr 2023 03:10 PM (IST)
Hero Image
देश में आस्था मिश्रा ने हासिल किया 5 वां स्थान, तो उत्कर्ष पटेल की मिली 7वीं रैंक

जागरण संवाददाता, उन्नाव : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के मंगलवार को आए परिणाम में हाईस्कूल की आस्था मिश्रा 97.33 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रदेश में पांचवां स्थान पक्का किया है। आस्था शुक्लागंज के गंगा प्रसाद महतो इंटर कालेज की छात्रा है। वहीं, प्रदेश में सातवीं रैंक स्थापित करने वाले उत्कर्ष पटेल ने 97 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। उत्कर्ष बीघापुर के लक्ष्मी नारायण इंटर कालेज के छात्र हैं।

बिना पुनर्परीक्षा वर्ष 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा संपन्न कराकर 30 वर्ष का रिकार्ड तोड़ने के बाद यूपी बोर्ड ने अब परिणाम घोषित करने के मामले में पिछले सौ वर्ष का रिकार्ड तोड़ दिया है। बोर्ड के सौ वर्ष के इतिहास में इससे पहले कभी इतने कम समय में परिणाम घोषित नहीं किया जा सका है।

यूपी बोर्ड ने बनाया नया रिकॉर्ड

पुराने रिकॉर्ड पर नजर डाले तो अब तक अप्रैल में सिर्फ दो बार यूपी बोर्ड के नतीजें घोषित किए गए हैं। एक बार 2018 में 29 अप्रैल को तथा दूसरी बार 2019 में 27 अप्रैल को। ऐसे में यूपी बोर्ड इस बार 27 अप्रैल से पहले 25 अप्रैल को रिजल्ट घोषित कर एक और रिकॉर्ड स्थापित किया है।

यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षा में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 58,85,745 परीक्षार्थी पंजीकृत थे।

18 मार्च को शुरू हुआ था मूल्यांकन

यूपी बोर्ड की कक्षा 10 और 12 की उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने का कार्य 18 मार्च से शुरू हुआ था। कॉपियों के मूल्यांकन के लिए 1,43,933 परीक्षक लगे थे। ओएमआर शीट पर पहली बार हुई हाईस्कूल की 20 अंकों की परीक्षा का मूल्यांकन परीक्षा के दौरान ही शुरू करा दिया गया था।

उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य रिकॉर्ड तोड़ते हुए निर्धारित तारीख एक अप्रैल से पहले ही यानी 31 मार्च को ही पूरा कर लिया गया था। रिकार्ड के संकेत पहली बार तय तिथि के एक दिन पहले संपन्न हुए मूल्यांकन से मिल भी गए हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर