Move to Jagran APP

UP News: कुएं में गिरा बकरी का बच्चा, दो युवकों की गई जान, जहरीली गैस बनी मौत का कारण

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में एक दर्दनाक घटना सामने आई है। यहां सूखे कुएं में गिरे बकरी के बच्चे को बचाने के चक्कर में दो युवकों की मौत हो गई। दोनों युवक बकरी के बच्चे को निकालने के लिए कुएं में उतरे थे जहां उनको जहरीली गैस चढ़ गई जिससे उनकी मौत हो गई। दोनों को निकालने के लिए दमकलकर्मी आए हुए थे।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 23 Jul 2024 11:51 PM (IST)
Hero Image
नौबतपुर गांव में लगी ग्रामीणों की भीड़ व मौके पर पहुंचीं सीओ माया। ग्रामीण

संवाद सहयोगी, सफीपुर। पांच फीट चौड़े व 30 फीट गहरे सूखे कुएं में गिरे बकरी के बच्चे को निकालने उतरा पशुपालक व पड़ोसी जहरीली गैस की चपेट में आकर बेहोश हो गए। दमकल कर्मियों ने पुलिस की मदद से कांटा डालकर दोनों को बाहर निकाला और सीएचसी पहुंचाया। जहां से गंभीर हालत में जिला अस्पताल रेफर किया गया है। वहां डॉक्टर ने दोनों को मृत घोषित कर दिया।

घर के आंगन में कुएं में गिरा था बकरी का बच्चा

नौबतपुर गांव निवासी 40 वर्षीय पशुपालक लाला की बकरी का बच्चा मंगलवार शाम करीब 7.30 बजे घर के आंगन में बने कुएं में गिर गया। उसे निकालने के लिए लाला कुएं में रस्सी के सहारे उतरा। उसके बाहर न आने पर पड़ोसी 25 वर्षीय बबलू भी कुएं में उतर गया। 

काफी देर तक दोनों के बाहर न निकलने पर परिजनों व ग्रामीणों ने ऊपर से आवाज लगाई। कोई उत्तर न मिलने पर उन्हें निकालने का प्रयास शुरू किया। करीब एक घंटे बाद सफलता न मिलने पर ग्रामीणों ने पुलिस व दमकल को जानकारी दी। 

8:45 बजे एंबुलेंस व पुलिस पहुंच गई। कुछ देर बाद दमकल भी मौके पर पहुंच गई। जहरीली गैस की चपेट में आने की संभावना पर दमकल कर्मियों ने टार्च की रोशनी मारी तो दोनों कुएं में बेहोश पड़े दिखाई दिए।

कांटा फंसाकर बाहर निकाला

इस पर रस्से में कांटा बांधकर अंदर डाला गया और डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद कपड़ों में कांटा फंसा दोनों को बाहर निकालकर सीएचसी सफीपुर ले जाया गया। हालत गंभीर देख डॉक्टर ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। वहां पर डॉक्टर ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। दोनों की मौत से परिजन बेहाल हैं। 

सीओ माया राय ने बताया कि परिजनों ने घटना की जानकारी एक घंटे बाद दी। पहले सूचना मिल जाती तो दोनों को जल्दी बाहर निकाल लिया जाता और दोनों की जान बच जाती। 

एफएसओ शिवराम यादव ने बताया कि सूखे और गहरे कुएं में धीरे धीरे कचरा जमा होने से नमी हो जाती है, जिससे मीथेन गैस बनती है। यह गैस जहरीली और जानलेवा होती है। इसी गैस की चपेट में आने पर दोनों की मौत की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें: यूपी पुलिस की बड़ी कार्रवाई! पेपर आउट करने वाले 23 अपराधियों पर लगा गैंगस्टर, लिस्ट जारी

यह भी पढ़ें: UPPCL: यूपी के 300 गांवों में दो दिन नहीं आएगी बिजली, उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन करने जा रहा है बड़ा बदलाव

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।