Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: यूपी के उन्नाव में दूर होगी बिजली समस्या, पॉवर कॉरपोरेशन ने नए उपकेंद्र की दी मंजूरी

UP Power Corporation यूपी के उन्नाव जिले में बिजली की समस्या से जल्द छुटकारा मिलेगा। के अजगैन क्षेत्र सराय जोगा में नया बिजली उपकेंद्र बनेगा। यूपीपीसीएल ने जिले के बिजनेस प्लान में सराय जोगा में 33/11 केवीए उपकेंद्र बनाने की स्वीकृति दी है। लगभग 8 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस उपकेंद्र से अजगैन नवाबगंज मवई सोहरामऊ तक बिजली आपूर्ति में सुधार होगा।

By amit mishra Edited By: Riya Pandey Updated: Fri, 20 Sep 2024 06:15 PM (IST)
Hero Image
उन्नाव के एक और क्षेत्र में बनेगा नया बिजली उपकेंद्र (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, उन्नाव। UPPCL News: जिले में अजगैन क्षेत्र में सबसे लंबी 33 हजार केवी लाइन अत्यधिक लोड है। आए दिन फाल्ट होते हैं और मरम्मत के लिए शटडाउन पर पूरे क्षेत्र की बिजली गुल हो जाती है।

इसी समस्या का स्थाई हल करने के लिए पावर कॉरपोरेशन ने जिले के बिजनेस प्लान में सराय जोगा में एक और बिजली उपकेंद्र बनाने की स्वीकृति दी है। लगभग आठ करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 33/11 केवीए उपकेंद्र के लिए भूमि भी चिह्नित कर ली गई है। अब केवल निर्माण के लिए एजेंसी चयन की प्रक्रिया शेष है।

पांचों वितरण खंड क्षेत्र में बनाए जा रहे उपकेंद्र

जिले की बिजली व्यवस्था को रिवैंप योजना से अपग्रेड किया जा रहा है। इस क्रम में स्मार्ट मीटर से लेकर बिजली की लाइनें, जर्जर पोल तो बदले ही जा रहे हैं। पांचों वितरण खंड क्षेत्रों में एक एक नया उपकेंद्र बनाया जा रहा है। इसके बाद भी जिले के गई ऐसे क्षेत्र हैं जो अत्याधिक लोड होने के कारण नए बिजली उपकेंद्र की मांग की जा रही थी। इन्हीं क्षेत्रों में एक है अजगैन।

वर्तमान में अजगैन में 33/11 केवीए उपकेंद्र है। जिसपर आसपास क्षेत्र का अत्याधिक लोड है। यही नहीं सोनिक से अजगैन के बीच कई 33 हजार केवी लाइन जिले की सबसे लंबी लाइन में एक है। जिसके कारण उक्त क्षेत्र में फाल्ट की समस्या अधिक हो रही थी। उन फाल्ट को दूर करने के दौरान अजगैन, नवाबगंज मवई, सोहरामऊ तक बिजली आपूर्ति ठप रहती है।

तीन बिजली उपकेंद्र के लिए भेजे गए थे प्रस्ताव

इसी समस्या का दूर करने के लिए जिले से बिजनेस प्लान में तीन विद्युत उपकेंद्र की स्थापना के लिए प्रस्ताव तैयार कर पॉवर कॉरपोरेशन को भेजे गए थे। जिसमें हसनगंज वितरण खंड से अजगैन क्षेत्र में सराय जोगा क्षेत्र में पावर कॉरपोरेशन ने इनमें से सराय जिसमें 33/11 केवीए उपकेंद्र की स्थापना का प्रस्ताव शामिल था।

कॉरपोरेशन ने सराय जोगा उपकेंद्र की स्थापना को स्वीकृति देने के साथ ही आठ करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। वहीं वितरण खंड ने सराय जोगा में उपकेंद्र का निर्माण करने के लिए भूमि को भी चिह्नित कर दिया गया। अब मध्यांचल विद्युत वितरण से निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया होना शेष है।

रिवैंप योजना से प्रस्तावित उपकेंद्र

वितरण खंड प्रथम ओरहर (2X5 एमवीए)
वितरण खंड द्वितीय सिकंदरपुर सरोसी (2X5 एमवीए)
वितरण खंड तृतीय पुरवा अकोहरी (2X5 एमवीए)
वितरण खंड चतुर्थ बांगरमऊ बारिया गढ़ा (2X5 एमवीए)
वितरण खंड पंचम हसनगंज परेंदा राजाबाग (2X5 एमवीए)

बिजनेस प्लान से सराय जोगा में 33/11 केवीए विद्युत उपकेंद्र की स्वीकृति मिल गई है। जल्दी ही निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके निर्माण से उक्त क्षेत्र बिजली के लोड की समस्या दूर होगी। उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।

-स्वदेश कुमार चौधरी, अधीक्षण अभियंता

यह भी पढ़ें- …जब एआरटीओ के फोन पर आया साइबर ठग का कॉल, दो मिनट की बातचीत में खुल गई पोल