Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: यूपी के इन इलाकों में आज शाम 5 बजे तक नहीं आएगी बिजली, विद्युत विभाग ने जारी किया अपडेट

UPPCL उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के मियागंज क्षेत्र में आज दोपहर 11 बजे से शाम पांच बजे तक बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी। उपखंड अधिकारी पीसी यादव विद्युत वितरण मियागंज ने बताया कि 33/11 विद्युत उपखंड मियांगंज में आने वाले औरास कुरसठ रसूलाबाद फीडर की बिजली आपूर्ति बुधवार को प्रस्तावित नियमित परीक्षण कार्य के चलते पूर्वाह्न 11 से से शाम पांच बजे तक बंद रहेगी।

By ankit mishra Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 07 Aug 2024 10:23 AM (IST)
Hero Image
आज छह घंटे बंद रहेगी मियागंज औरास क्षेत्र की बिजली

जागरण संवाददाता, उन्नाव। विद्युत उपखंड मियागंज क्षेत्र में बिजली आपूर्ति नियमित परीक्षण कार्य को देखते हुए बुधवार को छह घंटे बंद रहेगी। उपखंड अधिकारी पीसी यादव विद्युत वितरण मियागंज ने बताया कि 33/11 विद्युत उपखंड मियांगंज में आने वाले औरास, कुरसठ, रसूलाबाद फीडर की बिजली आपूर्ति बुधवार को प्रस्तावित नियमित परीक्षण कार्य के चलते पूर्वाह्न 11 से से शाम पांच बजे तक बंद रहेगी। उन्होंने उपभोक्ताओं उक्त अवधि में सहयोग करने की अपील है।

स्टोर में नहीं ट्रांसफार्मर व अन्य सामान

प्रदेश सरकार ने किसानों को नलकूप के लिए मुफ्त बिजली योजना क्या शुरू की, नलकूप कनेक्शन के लिए आवेदन तेजी से बढ़ने लगे। दूसरी तरफ बिजली विभाग के स्टोर में आवश्यक क्षमता के न तो ट्रांसफार्मर हैं न ही अन्य सहायक उपकरण। जिसके चलते करीब 450 से अधिक किसान कनेक्शन के लिए आवश्यक उपकरण पाने के लिए चक्कर काट रहे हैं। लेकिन उन्हें सही उत्तर नहीं मिल रहा है।

प्रदेश सरकार ने एक अप्रैल से किसानों को नलकूप में मुफ्त बिजली दिए जाने की घोषणा की। जिसमें मार्च 2023 तक किसानों का बकाया बिल जमा होने की अनिवार्यता लगाई गई है। योजना शुरू होने के साथ ही किसान भाई नए कनेक्शन के लिए आवेदन भी बढ़ चढ़ कर करने लगे हैं। लेकिन जैसे ही किसानों के आवेदन की संख्या बढ़ी वैसे ही बिजली विभाग के स्टोर में कनेक्शन के लिए बिजली विभाग की तरफ से दिया जाने वाला सामान का टोटा छा गया।

इस समय विभाग के स्टोर न तो संबंधित क्षमता वाले ट्रांसफार्मर हैं, न ही बंच केबल, कंडक्टर आदि कुछ नहीं है। धान की रोपाई को देखते हुए कनेक्शन जल्दी से जल्दी कराने के लिए किसान स्टोर से लेकर अधीक्षण अभियंता कार्यालय तक के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उन्हें जल्दी सामान आने का आश्वासन देकर लौटाया जा रहा है। जिससे अब किसान परेशान हैं।

उन्हें निर्धारित धनराशि अदा करने के बाद भी समय पर बिजली कनेक्शन नहीं मिल पा रहा है। जिससे उन्हें काफी रोष है। अधीक्षण अभियंता स्वदेश कुमार चौधरी न कहा कि स्टोर में नलकूप कनेक्शन के लिए सामान की कमी होने की जानकारी है। इसके लिए मध्यांचल मुख्य अभियंता व निदेशक को पत्र लिखे गए हैं। जैसे ही सामान मिलता है। उपकरण देकर कनेक्शन कराए जायेंगे।

इसे भी पढ़ें: एक्शन में आईं IPS दीक्षा शर्मा, ड्यूटी में सोने वाले सिपाही को किया लाइन हाजिर

इसे भी पढ़ें: 'भारतीयों पर किया जा रहा हमला, दहशत में रातभर जागते', बांग्लादेश में फंसे कानपुर के परिवार ने बयां किया दर्द

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें