Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए 17 लोगों ने किया बैनामा, 32 एकड़ में होगा खेल मैदान

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआइ) यहां राजातालाब तहसील के गंजारी गांव में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने की स्वीकृत दी है। इसके लिए प्रशासन भू स्वामियों से आपसी सहमति से भूमि की खरीद कर रहा है। इसके लिए शनिवार से बैनामे की प्रक्रिया प्रारंभ हुई।

By Jagran NewsEdited By: Saurabh ChakravartyUpdated: Sat, 08 Oct 2022 10:29 PM (IST)
Hero Image
गंगापुर स्थित सब रजिस्ट्रार कार्यालय में 17 लोगों ने प्रदेश के राज्यपाल के नाम अपनी-अपनी भूमि का बैनामा किया।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआइ) यहां राजातालाब तहसील के गंजारी गांव में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने की स्वीकृत दी है। इसके लिए प्रशासन भू स्वामियों से आपसी सहमति से भूमि की खरीद कर रहा है। इसके लिए शनिवार से बैनामे की प्रक्रिया प्रारंभ हुई।

पहले दिन गंगापुर स्थित सब रजिस्ट्रार कार्यालय में 17 लोगों ने प्रदेश के राज्यपाल के नाम अपनी-अपनी भूमि का बैनामा किया। स्टेडियम के नोडल अधिकारी एडीएम प्रशासन रणविजय सिंह ने बताया कि गंजारी में कुछ जमीन सरकारी है। कुल योजना करीब 32 एकड़ क्षेत्रफल में फैली है। तहसील प्रशासन ने आवश्यक जमीन की खरीद के लिए 140 लोगों से आपसी सहमति बनाई है। उन्हें सहमति के आधार पर तय धनराशि देकर बैनामा कराया जा रहा है। इसके लिए शनिवार को छुट्टी के दिन कार्यालय को खोला गया। बैनामे के लिए रविवार को रजिस्ट्रार कार्यालय को खुला रखा जाएगा।

प्रदेश सरकार पहले ही क्रिकेट स्टेडियम बनाने की घोषणा व बजट में 95 करोड़ रुपये स्वीकृत कर चुकी है

स्टेडियम के लिए जमीन चयन को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, बीसीसीआइ के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह ने दो बार दौरा किया। उसके बाद गंजारी में जमीन की तलाश पूरी हुई। गंजारी रिंग रोड फेज टू के समीप स्थित है। यहां चारों तरफ के जिलों से स्टेडियम तक पहुंचना आसान है। गंजारी में आसपास खाली जमीन होने से अन्य व्यापारिक, आवासीय गतिविधियों के लिए सुविधा होगी। क्षेत्र में विकास और रोजगार के द्वार खुलेंगे। प्रदेश की भाजपा सरकार पहले ही क्रिकेट स्टेडियम बनाने की घोषणा व बजट में 95 करोड़ रुपये स्वीकृत कर चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाराणसी में सर्व सुविधायुक्त खेल का नया हब बनाने की योजना है

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाराणसी में सर्व सुविधायुक्त खेल का नया हब बनाने की योजना है। इसी सोच के तहत सिगरा स्थित सम्पूर्णानंद स्पोर्टस स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जा रहा है। वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनने से पूर्वांचल ही नहीं बिहार तक के खेल प्रेमियों के लिए बड़ा तोहफा होगा। इसके आसपास रोजगार आदि के लिए बड़ा अवसर बनेगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें