Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi News: काशी में 500 गरीबों को मिलेगी छत, 34 हेक्टेयर जमीन में फ्लैट बनाने की योजना; डिजाइन तैयार

महादेव के शहर काशी में मोहनसराय में बनने वाले ट्रांसपोर्ट नगर योजना के दूसरे चरण में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले 500 परिवारों को छत मिलेगी। जिला प्रशासन से अवार्ड घोषित होने पर भूमि अधिग्रहण करने के लिए विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी ने विकास प्राधिकरण से मांगें गए 194 करोड़ रुपये में से 40 करोड़ दे दिया है।

By jayprakash pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 07 Sep 2024 09:37 AM (IST)
Hero Image
मोहनसराय के ट्रांसपोर्ट नगर में बनने वाले फ्लैट के टावर का माडल तैयार।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। मोहनसराय में बसाए जा रहे ट्रांसपोर्ट नगर योजना वाराणसी विकास प्राधिकरण के ड्रीम प्रोजेक्ट के दूसरे चरण में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले 500 परिवारों को छत मिलेगा। जिला प्रशासन से अवार्ड (अधिनिर्णय यानि अधिग्रहण का आदेश) घोषित होने पर भूमि अधिग्रहण करने के लिए विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी ने विकास प्राधिकरण से मांगें गए 194 करोड़ रुपये में से 40 करोड़ दे दिया है।

34 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण होने के साथ विकास प्राधिकरण प्रस्तावित योजना डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के साथ शासन से बजट मांगेंगे।मोहनसराय में ट्रांसपोर्ट नगर योजना 82 हेक्टेयर जमीन में प्रस्तावित है। विकास प्राधिकरण 48 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण करने के साथ सीवर, नाली, बिजली और सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया है।

इस माह के अंत तक टेंडर निकालने के साथ ट्रांसपोर्टरों को प्लाट आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू कर देगा। शेष 34 हेक्टेयर जमीन मिलने पर वीडीए दूसरे चरण का काम शुरू करेगा।

इसे भी पढ़ें- आज गोरखपुर आएंगे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, सैनिक स्कूल का करेंगे लोकार्पण

इसमें ट्रांसपोर्टरों को प्लाट देने के साथ गरीबों के लिए 500 फ्लैट बनाएगा। वीडीए ने अपने योजना में शामिल करने के साथ डिजाइन तैयार कर लिया है जिससे बाध में कोई बाधा नहीं आए।

वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग का कहना है कि प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर से होने वाले आय से गरीबों को कम पैसे में छत उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। फिलहाल कोशिश है कि शासन से बजट नहीं मांगना पड़े। कोई विकल्प नहीं मिलने पर फ्लैट बनाने में आने वाले खर्च को मांगा जाएगा।

इसे भी पढ़ें-लखनऊ समेत 20 जिलों में आज और कल भारी बारिश, IMD ने किया अलर्ट