Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी के इस अस्पताल में HIV पीड़ित गर्भवती का होगा प्रसव, पहली बार इस सुविधा का होने जा रहा संचालन; प्रशिक्षण पूरा

एचआइवी ग्रसित प्रसूताओं के प्रसव को यूनिवर्सल प्रिकाशंस एंड पोस्ट एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस का प्रशिक्षण महिला अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मियों को पिछले सप्ताह दिया गया। नोडल अधिकारी ने एड्स मरीज में लगने वाले आपरेशन सामग्री को अलग से मंगाने के लिए सीएमएस को सामान का लिस्ट दे दिया है। जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि एआरटी सेंटर की डॉ. प्रीति अग्रवाल और काउंसलर अर्चना द्वारा समय-समय पर प्रशिक्षण होता रहेगा।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 27 Jan 2024 08:38 AM (IST)
Hero Image
वाराणसी के इस अस्पताल में HIV पीड़ित गर्भवती का होगा प्रसव

शिवम सिंह, वाराणसी। एड्स पीड़ित गर्भवती की डिलीवरी महिला अस्पताल पांडेयपुर में होने जा रहा है। यह पूर्वांचल का पहला सरकारी अस्पताल बन जाएगा। अभी तक किसी सीएचसी-पीएचसी और जिलास्तरीय चिकित्सालय में इस तरह की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

योजना के सफल संचालन के लिए गायनेकोलाजिस्ट डॉ. ज्योति को नोडल अधिकारी नामित कर दिया गया है। साथ ही प्रशिक्षण का कार्य भी पूरा हो चुका है।

एचआइवी ग्रसित प्रसूताओं के प्रसव के लिए यूनिवर्सल प्रिकाशंस एंड पोस्ट एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस का प्रशिक्षण महिला अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मियों को पिछले सप्ताह दिया गया। नोडल अधिकारी ने एड्स मरीज में लगने वाले आपरेशन सामग्री को अलग से मंगाने के लिए सीएमएस को सामान का लिस्ट दे दिया है।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. पीयूष राय ने बताया कि एआरटी सेंटर की डा. प्रिति अग्रवाल और काउंसलर अर्चना द्वारा समय-समय पर प्रशिक्षण होता रहेगा। इन्हीं के द्वारा गर्भवती को चिह्नित कर महिला अस्पताल पांडेयपुर भेजना सुनिश्चित किया जाएगा।

इन्हें दी गई ट्रेनिंग

  • पांच डाक्टर स्टाफ नर्स
  • सात वार्ड ब्वाय
  • एक- एक वार्ड आया
  • तीन स्वीपर

महिला अस्पताल पांडेयपुर में यह भी बढ़ी सुविधाएं

50 शैया अस्पातल में डिजिटल एक्सरे, अल्ट्रसाउंड, पालना शिशु केंद्र, एमएनसीयू, हेल्थ एटीएम, पैथालाजी, संपूर्णा क्लिनिक और रैन बसेरा का निर्माण कराया गया है। अस्पताल में 171 तरह की निश्शुल्क दवाएं भी दी जा रही है। साथ ही बच्चे के सभी नियमित टीकाकरण का भी लाभ दिया जा रहा है।

महिला अस्पताल पांडेयपुर सीएमएस डॉ. दिग्विजय सिंह के अनुसार, एड्स से पीड़ित गर्भवती को जल्द सुविधान मिलने जा रही है। इसके लिए व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा रहा है। सामान खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: 

वाराणसी: ई-समर्थ पोर्टल से जुड़ेगा संस्कृत विश्वविद्यालय, एक क्लिक पर मिलेगी शोध की मौजूदा स्थिति; अभिलेख भी होंगे सुरक्षित

Varanasi News: शिवपुर स्टेशन पर रेलकर्मियों के बीच विवाद में एसएस हुए चोटिल, दो लोको पायलट निलंबित; एनसीआर दर्ज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें