Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी से मुम्बई जा रही कामायनी एक्स प्रेस ट्रेन में अचानक लगी आग, हड़कंप

वाराणसी से मुम्बई जा रही कामायनी एक्स प्रेस ट्रेन में मंगलवार को अचानक आग लग गइ्र जिससे हड़कंप मच गया। अफरा तफरी में यात्री बोगी से कूद कर भागने लगे।

By Vandana SinghEdited By: Updated: Tue, 30 Apr 2019 07:09 PM (IST)
Hero Image
वाराणसी से मुम्बई जा रही कामायनी एक्स प्रेस ट्रेन में अचानक लगी आग, हड़कंप
वाराणसी, जेएनएन। वाराणसी से लोकमान्य तिलक टर्मिनल जाने वाली 11072 कामायनी एक्सप्रेस बर्निंग ट्रेन होने से बची। इस घटना में कोई भी हताहत या  घायल नहीं हुआ। गाड़ी जैसे ही बनारस के आउटर पर पडऩे वाले लोहता स्टेशन से गुजर रही थी तभी गार्ड और लोको पायलट ने गार्ड से पहले वाली बोगी से धुआं उठते देखा। आनन फानन में सूचना कंट्रोल रूम और अधिकारियों को दी गई। वहीं लोहता स्टेशन से भी सूचना अगले पडऩे वाले चौखंडी स्टेशन को दी गई। कामायनी करीब शाम 4.52 बजे चौखंडी पहुंची। यहां रेल कर्मियों ने दमकल उपकरणों के साथ मुस्तैद दिखे। ट्रेन जैसे ही चौखंडी स्टेशन पर रुकी यात्रियों में भगदड़ मच गई और सभी अपनी सीट छोड़कर इधर उधर भागने लगे।
ट्रेन के गार्ड आरके श्रीवास्तव ने बताया कि उनकी बोगी के आगे वाली बोगी की व्हील ट्राली से धुआं उठता दिखाई दिया। इसके बाद उन्होंने लोको पायलट रत्नेश शुक्ला से रफ्तार कम करने के साथ ही कंट्रोल रूम अधिकारियों को दी। सूचना पर तत्काल गाड़ी को चौखंडी स्टेशन पर रोका गया और दमकल उपकरणों के साथ आग पर काबू पाया गया। काबू पाने के बाद ट्रेन करीब 5.45 बजे भदोही की ओर रवाना हुई।
चौखंडी के स्टेशन मास्टर रजनीकांत ने बताया कि लोहता स्टेशन से सूचना मिलने के बाद ही हम लोग तैयार थे जैसे ही गाड़ी आई दमकल उपकरणों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया। हालांकि आग लगने के कारणों पर उन्होंने तकनीकी कारण बताते हुए पल्ला झाड़ लिया। इस बाबत कैंट स्टेशन निदेशक आनंद मोहन ने बताया कि आग हॉट एक्सल के चलते पहिए से उठने वाली चिंगारी से लगी। इसमें चलते हुए पहिये के किसी स्थाई हिस्से से लगातार रगड़ खाने के बाद पहिए से चिंगारी उठती है।  इस पूरे प्रकरण की जांच यांत्रिक विभाग के अधिकारियों को सौंपी गई है।
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें