Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अभिनेता संजय मिश्रा वाराणसी में - 'मणिकर्णिका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह' का करेंगे उद्घाटन

ख्‍यात चरित्र अभिनेता संजय मिश्रा वाराणसी में - मणिकर्णिका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का उद्घाटन करेंगे। वाराणसी में यह आयोजन 15 से 18 अक्‍टूबर तक आयोजित किया जा रहा है जिसमें देश विदेश की तमाम फ‍िल्‍में प्रदर्शित की जाएंगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Mon, 10 Oct 2022 12:35 PM (IST)
Hero Image
मणिकर्णिका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह' का अभिनेता संजय मिश्रा वाराणसी में करेंगे उद्घाटन।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। अभिनेता संजय मिश्रा वाराणसी के पहले स्वयं के फिल्म समारोह -मणिकर्णिका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का उद्घाटन करेंगे, जो 15 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। प्रख्यात कला निर्देशक चित्रकार, लेखक, कवि सुमित मिश्रा, जिन्होंने पुरस्कार विजेता लघु फिल्म 'खिड़की' और तारा अलीशा बेरी और राहुल बग्गा अभिनीत फीचर फिल्म 'अगम' का निर्देशन किया है, नागरी नाटक मंडली ट्रस्ट और डॉ. अजीत सहगल के साथ वाराणसी के अपने फिल्म समारोह आयोजित करने जा रहे हैं।

इस फिल्म फेस्टिवल के प्रति विजन के बारे में बात करते हुए डायरेक्टर सुमित मिश्रा कहते हैं, "अब तक काशी और वाराणसी को कई फिल्मों में दिखाया जा चुका है लेकिन अब इस फेस्टिवल के जरिए वाराणसी में अलग-अलग जगहों की फिल्में देखने को मिलेंगी। मुझे लगता है कि यह जगह अपने स्वयं के फिल्म समारोह का हकदार है जिसके बारे में लोगों ने अब तक नहीं सोचा था। इसलिए, हमारा लक्ष्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ऐसी फिल्में दिखाना है जो दर्शकों को दुनिया के विभिन्न हिस्सों से जोड़ सकें, इस फिल्म समारोह के पीछे मुख्य दृष्टिकोण है।

हमें 14 देशों से 113 फिल्म प्रविष्टियां मिलीं, जिनमें से कमेटी ने 21 फीचर फिल्मों और 60 लघु फिल्मों का चयन किया, जिन्हें वह प्रदर्शित करेंगे। साथ ही, महोत्सव में उद्घाटन फिल्म हरीश व्यास द्वारा निर्देशित "अंग्रेजी में कहते हैं" होगी।

फिल्म फेस्टिवल का उद्घाटन करने वाले संजय मिश्रा पर अपनी खुशी साझा करते हुए वे कहते हैं, "संजय जी बनारस और बॉलीवुड के बीच एक मजबूत संबंध हैं। शहर ने उन्हें पूरी तरह से स्वीकार कर लिया है और वह यहां रहना पसंद करते हैं। इसलिए, हम अपनी पहली फिल्म का उद्घाटन संजय जी द्वारा करना चाहते थे। मुझे लगता है कि वह इसके लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं और उनके अलावा कोई और नहीं जिसके बारे में हम सोच सकते थे।"

इस बारे में बताते हुए कि किस बात ने उन्हें शहर से इतना जोड़ा, वे कहते हैं, "यह प्राचीन शहर में से एक है। और साथ ही, मुझे इस शहर से बहुत लगाव है क्योंकि बनारस ने मेरे निर्माण में एक प्रमुख भूमिका निभाई है, इसलिए इसमें मेरा दिल और आत्मा है। मैं अपने शहर को कुछ वापस देना चाहता था और यह फिल्म महोत्सव इसका बड़ा माध्यम है।"