Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Admission in BHU : पोर्टल खुलते ही 17 घंटे में लगभग 12 हजार छात्रों ने कराया पंजीकरण, सात को जारी हो सकती प्रथम सूची

बीएचयू में प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो गई है। विश्वविद्यालय ने प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों के पंजीकरण के लिए पोर्टल आन कर दिया है। मंगलवार की रात से पोर्टल के पूरी तरह सक्रिय होते ही बुधवार की दिन में तीन बजे तक 11458 छात्रों ने पंजीकरण करा चुके थे।

By pramod kumarEdited By: Saurabh ChakravartyUpdated: Wed, 21 Sep 2022 08:34 PM (IST)
Hero Image
बीएचयू में प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो गई है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो गई है। विश्वविद्यालय ने प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों के पंजीकरण के लिए पोर्टल आन कर दिया है। मंगलवार की रात से पोर्टल के पूरी तरह सक्रिय होते ही बुधवार की शाम तीन बजे तक 17 घंटों में कुल 11458 छात्रों ने पंजीकरण करा चुके थे। पोर्टल के लिंक http://bhuonline.in/ पर प्रवेश के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि तीन अक्टूबर है। संभावना है कि दशहरा के अवकाश के बाद सात अक्टूबर को प्रथम सूची घोषित कर दी जाएगी।

सीयूईटी के अंक ही होंगे आधार विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंता प्रो. एसके उपाध्याय ने बताया कि विश्वविद्यालय के नौ संकायों के लगभग 125 से अधिक विभागों में प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। लगभग साढ़े सात लाख विद्यार्थियों ने बीएचयू के लिए आवेदन किया है। छात्रों ने प्रवेश के लिए जिस विषय समूह में आवेदन किया है, सीयूईटी में उससे संबंधित विषय वर्ग में प्राप्त अंकों को ही आधार बनाकर कुल लगभग 18 हजार सीटों के लिए योग्यता सूची तैयार की जाएगी।

यदि किसी अन्य विषय समूह में विद्यार्थी के अंक अच्छे हैं तो वह उसमें पंजीकरण करा सकता है, इसके लिए काफी सोच-समझकर पंजीकरण कराएं, बाद में परिवर्तन संभव नहीं होगा। के लिए बीएचयू बुलेटिन व प्रवेश पोर्टल का अवलोकन भली-भांति कर लें। इसके लिए पंजीकरण के पूर्व बीएचयू बुलेटिन व प्रवेश पोर्टल का अवलोकन भली-भांति कर लें।

अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में आरंभ हो सकतीं कक्षाएं

प्रो. उपाध्याय बताते हैं कि विश्वविद्यालय का प्रयास है कि जल्द से जल्द प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण कर अक्टूबर के तृतीय सप्ताह में कक्षाएं आरंभ कर दी जाएं। इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन युद्धस्तर पर तैयारियों में जुटा हुआ है। पंजीकरण समाप्त होते ही पहली योग्यता सूची तैयार कर दशहरा अवकाश के बाद जारी कर दी जाएगी।

एससी/ एसटी के लिए पंजीकरण शुल्क 100 रुपये, अन्य के लिए 200

प्रो. उपाध्याय ने बताया कि एससी/ एसटी व शारीरिक दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए पंजीकरण शुल्क 100 रुपये व सामान्य, ओबीसी तथा ईएसडब्ल्यू व अन्य के लिए 200 रुपये निर्धारित किया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें