Move to Jagran APP

Ayushman Card Apply Online: अब ऑनलाइन घर बैठे इस तरह बन रहे आयुष्मान कार्ड, इस शहर ने हासिल किया पहला स्थान

आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने आयुष्मान योजना लागू की है। इससे कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित न रह जाए इसके लिए राष्ट्रपति ने आयुष्मान अभियान की बीते 13 सितंबर को शुरुआत की। इसके बाद जिला प्रशासन सक्रिय हो गया। इसका परिणाम रहा कि एक सप्ताह में 58923 कार्ड जारी कर प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल किया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Wed, 20 Sep 2023 08:22 AM (IST)
Hero Image
Ayushman Card Apply Online: अब ऑनलाइन घर बैठे इस तरह बन रहे आयुष्मान कार्ड
जागरण संवाददाता, वाराणसी : आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने आयुष्मान योजना लागू की है। इससे कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित न रह जाए इसके लिए राष्ट्रपति ने आयुष्मान भव: अभियान की बीते 13 सितंबर को शुरुआत की। इसके बाद जिला प्रशासन सक्रिय हो गया।

इसका परिणाम रहा कि एक सप्ताह में 58,923 कार्ड जारी कर प्रदेश में प्रथम स्थान हासिल किया है।

वाराणसी में 6 लाख से अधिक बनने हैं कार्ड

सीएमओ डा. संदीप चौधरी ने बताया कि जनपद में 6,38,798 लाख आयुष्मान कार्ड बनाने हैं। इस पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। अभी तक की प्रगति बहुत ही संतोषजनक है। 65,693 आवेदन आए जिसमें से 58,923 कार्ड जारी कर दिए गए।

इसे भी पढ़ें: Ayushman Card Apply: अब घर बैठे खुद बना सकेंगे आयुष्मान कार्ड, योजना में बदलाव से इन लोगों को भी मिलेगा लाभ

प्रदेश में 31,230 कार्ड बनाकर सहारनपुर द्वितीय और 5,089 कार्ड तैयार कर मेरठ तृतीय स्थान पर रहा। यह कार्य पूरी गति से जारी है। सूची में 10वें स्थान पर आजमगढ़ है जिसने इस दौरान 3383 कार्ड बनाए। प्रदेश में अब तक 1,76,555 कार्ड बनाए जा चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: पूर्वांचल की महिलाओं को विधानसभा में मिलेंगी 20 सीटें, वर्तमान में हैं केवल चार महिला विधायक

घर बैठे मोबाइल से बनाए आयुष्मान कार्ड

अब लाभार्थी अपना आयुष्मान कार्ड खुद बना सकेंगे। इसके लिए उन्हें गूगल प्ले स्टोर से बेनीफिशरी की वेबसाइट और आयुष्मान एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद लॉगिन कर खुद कार्ड बना सकते है।

अब राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थी भी आयुष्मान योजना में शामिल हो सकेंगे। इसके लिए पात्र परिवार में कम से कम छह सदस्य होने चाहिए। योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का पोर्टल पर डाटा फीड कर दिया गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।