Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayushman Card: बड़ी राहत! 60 हजार बुजुर्गों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ, बनाया जाएगा गोल्डन कार्ड

आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत 70 साल से अधिक उम्र के वाराणसी जिले के 60 हजार बुजुर्गों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। कैबिनेट की बैठक में लिए गए निर्णय के बाद अब इन बुजुर्गों को भी आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत उन्हें 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा ।

By shivam singh Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 15 Sep 2024 01:58 PM (IST)
Hero Image
60 हजार बुजुर्गों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

जागरण संवाददाता, वाराणसी। आयुष्मान योजना के तहत कैबिनेट की बैठक में लिए गए निर्णय के बाद 70 साल से अधिक अवस्था के जिले के 60 हजार बुजुर्गों को राहत मिलने का अनुमान है। शासनादेश आने के बाद जिले में ऐसे लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

नई योजना के अनुसार 70 साल से अधिक अवस्था होने का प्रमाण आधार कार्ड से लिया जाएगा। इसके अलावा किसी अन्य प्रकार की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यहां तक कि पेंशनर को भी इसका लाभ मिलेगा। कैबिनेट की बैठक में जो निर्णय आयुष्मान योजना में हुए हैं, उसमें पूर्व में और नई योजना में एक बड़ा अंतर आया है।

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डा. एसएस कन्नौजिया ने बताया कि पूर्व में इससे मिलती-जुलती प्रक्रिया थी। 60 साल से अधिक अवस्था वाले दंपती या इनमें किसी एक का व्यक्तिगत आयुष्मान कार्ड बनाया जाता था। शर्त यह थी कि उसके परिवार में कोई अन्य सदस्य न हो, लेकिन नए निर्णय के अनुसार बदलाव यह हुआ है कि 70 साल से अधिक अवस्था वाले सभी लोगों का व्यक्तिगत गोल्डन कार्ड बनेगा।

एक नजर इधर भी

  • जिले में अब तक 3,07,226 परिवारों के बनने थे कार्ड
  • कुल 12,82,440 के लोगों को किया था शामिल
  • अबतक 11,70,331 के बन चुके हैं कार्ड
  • 91 प्रतिशत कार्ड बनने के बाद नौ प्रतिशत रह गया है शेष
  • 60 हजार और बुजुर्ग को शामिल करने से संख्या में हो जाएगा इजाफा

ये भी पढ़ें - 

ऑनलाइन देख लेंगे कहां पहुंची बस, यूपी रोडवेज करने जा रहा बड़ा बदलाव; एक बटन दबाते ही पहुंचेगी पुलिस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर