Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आजादी का अमृत महोत्सव : काशी हिंदू विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवकों ने निकाली रैली

बीएचयू में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत चल रहे सात दिवसीय विशेष शिविर के चौथे दिन मंगलवार को एनएसएस कार्यालय से रैली निकाली। यह रैली यहां से होकर वीसी लाज गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Tue, 14 Sep 2021 02:16 PM (IST)
Hero Image
बीएचयू में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। काशी हिंदू विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत चल रहे सात दिवसीय विशेष शिविर के चौथे दिन मंगलवार को एनएसएस कार्यालय से रैली निकाली। यह रैली यहां से होकर वीसी लाज गई। इसके बाद स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण का नारा लगाया। दिन आज स्वयंसेवकों ने विश्वविद्यालय परिसर स्थित विभिन्न प्रतिमाओं की सफाई की और परिसर में सफाई अभियान के अंतर्गत सफाई का विशेष कार्यक्रम संपादित किया।

स्वयंसेवकों ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर स्थित भारत रत्न महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जी की प्रतिमा की सफाई की और वहां पर स्वच्छता के कार्य किए। इस अवसर पर स्वच्छ भारत, पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण और वृक्षारोपण जैसे विविध पक्षों पर पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें रितु शर्मा, स्मृति पाठक और कनक मौर्या को प्रथम स्थान प्रदान किया गया। द्वितीय स्थान पर श्वेता यादव, कुमारी प्रियांशु, नमिता मौर्य और ज्योति को सम्मानित किया गया।

तीसरे स्थान पर श्वेता सिंह, अमन दुबे, अंशु राज और सुश्री सीमा कनौजिया को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम संबंधित डॉ. बाला लखेंद्र ने बताया कि शिविर में अमृत महोत्सव स्वच्छता जागरूकता पदयात्रा का आयोजन कल राष्ट्रीय सेवा योजना भवन से किया जाएगा। इससे पहले आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत आज स्वच्छता अभियान और नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत सात दिवसीय शिविर का शुभारंभ काशी हिंदू विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में किया गया। शिविर का उद्घाटन काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विजय कुमार शुक्ला ने किया ।

अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों से आह्वान किया कि वे आजादी के गौरवशाली कार्यक्रम आजादी का अमृत महोत्सव में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के सेनानियों के लिए हम सबों की सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि हमें स्वतंत्रता बहुत ही कठिन कुर्बानियों के बाद मिली है और इन 75 वर्षों में हम लोगों ने विकास के कई आयाम स्थापित किए हैं।

मुख्य अतिथि के रूप में भारत सरकार युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम सलाहकार डा. कमल कुमार कर ने शिविर में भाग ले रहे स्वयंसेवकों का आह्वान किया कि वे आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में भाग लेते हुए अपने समाज, अपने गांव, अपने राज्य को आत्मनिर्भर भारत के कार्यक्रमों से जोड़ने हेतु समर्पित होकर कार्य करें।

उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता कार्यक्रम समन्वयक डॉ. बाला लखेंद्र ने की। आरंभ में अतिथियों का स्वागत कार्यक्रम अधिकारी डॉ कनुप्रिया सिंह ने किया।तत्पश्चात राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने लक्ष्य गीत की प्रस्तुति की। इस अवसर पर वृक्षारोपण का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया, जिसका उद्घाटन माननीय कुलपति प्रोफेसर वीके शुक्ला ने नीम का पौधा लगाकर किया। मुख्य अतिथि डॉ. कमल कुमार कर द्वारा भी नीम का पौधा लगाया गया। धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम अधिकारी डॉ. महेंद्र प्रसाद कुशवाहा ने किया। राष्ट्रीय सेवा योजना गीत एवं राष्ट्र गान की प्रस्तुति के साथ ही सात दिवसीय विशेष शिविर के उद्घाटन कार्यक्रम का समापन हुआ।