Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Varanasi News: दुबई में धूम मचाएगा बनारसी लंगड़ा आम, CM योगी दिखाएंगे पैक हाउस को हरी झंडी

Varanasi News मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 जून को पैक हाउस से हरी झंडी दिखाकर इसे दुबई भेजे जाने की शुरुआत करेंगे। पैक हाउस में इसकी तैयारी शुरू हो गई है। जिलाधिकारी एस राजलिंगम शुक्रवार को पैक हाउस पहुंचे व तैयारियों को जायजा लिया। पैक हाउस में फिलहाल गाजीपुर समेत अन्य जिले से मिर्च आ गई है। इसकी पैकिंग भी शुरू हो गई है। इसके साथ ही आम भी दुबई में धूम मचाने वाला है।

By Swati SinghEdited By: Swati SinghUpdated: Sat, 24 Jun 2023 08:44 AM (IST)
Hero Image
दुबई में धूम मचाएगा बनारसी लंगड़ा आम, CM योगी दिखाएंगे पैक हाउस को हरी झंडी

वाराणसी, संवाद सहयोगी। करखियांव औद्योगिक क्षेत्र में प्रदेश का तीसरा और पूर्वांचल का पहला पैक हाउस बनकर तैयार है। पूरी क्षमता के साथ कार्य करना शुरू कर दिया है। पहली बार पैक हाउस से जीआई टैग मिलने के बाद फलों का राजा बनारसी लंगड़ा आम दुबई भेजा जाएगा। इसके साथ हरी मिर्च भी जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 जून को पैक हाउस से हरी झंडी दिखाकर इसे दुबई भेजे जाने की शुरुआत करेंगे। पैक हाउस में इसकी तैयारी शुरू हो गई है। जिलाधिकारी एस राजलिंगम शुक्रवार को पैक हाउस पहुंचे व तैयारियों को जायजा लिया। इसके साथ ही प्राइमरी प्रोसेसिंग एरिया, फ्रूट प्रोसेसिंग एरिया एवं वेजिटेबल प्रोसेसिंग एरिया को देखा एवं उसके बारे में जानकारी ली। साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया।

दुबई भेजी जाएगी मिर्च

पैक हाउस में फिलहाल गाजीपुर समेत अन्य जिले से मिर्च आ गई है। पहली खेप दुबई भेजे जाने के लिए हरी मिर्च की छंटाई, ग्रेडिंग समेत अन्य प्रक्रियाओं से गुजार कर पैकिंग की जा रही है। एक पैकेट में साढ़े तीन किलो मिर्च पैक हो रही है। पैक हाउस में बनारसी लंगड़ा आम भी एक दो दिन में पहुंच जाएगा। इसके बाद आम को वेपर हीट और हीट वाटर ट्रीटमेंट प्रक्रिया से गुजारा जाएगा। मानक के तहत एक साइज के आम को मशीन से अलग किया जाएगा।

किया जाता है अंतरराष्ट्रीय मानक का पालन

वनस्पति संरक्षण अधिकारी, वनस्पति संगरोध केंद्र, बाबतपुर, वाराणसी (कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय) धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि पैक हाउस से फल-सब्जियों को अंतरराष्ट्रीय मानक का पालन करते हुए अलग-अलग देशों की मांग के अनुरूप पैक कर भेजने की प्रक्रिया की जाती है। एक दर्जन से अधिक एफपीओ एपीडा से जुड़कर अपने उत्पादों को दुबई समेत अन्य देशों में भेज रहे हैं। जल्द और एफपीओं जुड़ेंगे और पैक हाउस की सुविधा का लाभ लेंगे। इस व्यवस्था से किसानों की आमदनी बढ़ेगी व बिचौलियों का हस्तक्षेप समाप्त हो जाएगा।

कृषि उत्पाद तैयार करने में दक्ष होंगे किसान

बाबतपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 10 किलोमीटर दूर करखियांव में बना पैक हाउस किसानों के उत्पाद को विदेशों में भेजने के अलावा ट्रेनिंग भी देगा ताकि किसान अंतरराष्ट्रीय मानक तहत अपने उत्पादों को तैयार कर सकें। कुल 4461 वर्ग फीट में निर्मित इस पैक हाउस पर कुल 15.78 करोड़ खर्च हुआ है। वर्तमान में पांच सौ से अधिक किसान एफपीओ के जरिए पैक हाउस से जुड़े हैं।

दुबई भेजी जाती हैं बनारस से फल और सब्जियां

बनारस से शारजाह जाने वाले विमान से प्रतिदिन सब्जियां जैसे हरी मिर्च, भिंडी, मुजफ्फरपुर की लीची, बिहार का जरदालू आम समेत अन्य फल, सब्जियां भेजी जा रही हैं। अब इन सभी को पैक हाउस से भेजने की बात है। पहली बार आम व मिर्च भेजने की तैयारी है।