Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बनास डेयरी का पशुपालकों को तोहफा, एक अप्रैल से दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि

Banas Dairy Price for Animal Keeper बनास डेयरी के फैसले से लाखों पशुपालकों को काफी राहत मिलने जा रही है। दूध खरीद के दामों में इजाफा होने से अब किसानों और पशुपालकों को दो रुपये प्रति‍लीटर अतिरिक्‍त का इजाफा होने जा रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Wed, 30 Mar 2022 01:00 PM (IST)
Hero Image
दूध के दामों में पशुपालकों के लिए एक अप्रैल से दो रुपये का इजाफा किया जा रहा है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। बनारस जिले में पांच हजार और प्रदेश के पौने दो लाख गोपालकों को बनास डेयरी के इस फैसले से लाभ मिलने जा रहा है। फरवरी में चार रुपये और एक अप्रैल से दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि किसानों और पशुपालकों के हित में किया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की पहल पर बनास डेयरी बनासकांठा ,गुजरात के चेयरमैन शंकर भाई पटेल ने उत्तर प्रदेश के गोपालकों की आय में वृद्धि और रोजगार के लिए दुग्ध व्यापार को बढ़ावा के लिए किसानों को गीर गाय का तोहफा और करखियांव में फैक्ट्री से शुरुआत की है। बनास डेयरी किसानों और गोपालकों को प्रोत्साहन के लिए गांवों में ही अच्छे दाम देकर उन्हें दुग्ध व्यापार से जोड़ रही है। इसका परिणाम बनारस के पांच हजार और प्रदेश के पौने दो लाख गोपालकों को सीधा लाभ मिलना शुरू हो गया है। इसके पहले फरवरी माह में बनास डेयरी की तरफ से गोपालकों को चार रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

बनास डेयरी के यूपी इंचार्ज डॉ एस वी पटेल ने बताया कि एक अप्रैल से गोपालकों को दो रुपये प्रति लीटर दूध पर फायदा मिलेगा। बनास डेयरी की तरफ से फरवरी में गोपालकों के दूध का न्यूनतम मूल्य 39.33 रुपये से बढ़ाकर 43.55 रुपये किया था जो अप्रैल से 45.50 रुपये हो जाएगा। फरवरी माह में गोपालकों को दूध का दाम ज्यादा मिलने के कारण किसानों की संख्या और दुग्ध कलेक्शन में भी वृद्धि हुई है।किसानों को गांव में ही दूध का दाम बढ़कर मिलने से गोपालकों में काफी खुशी का माहौल है। डॉ. पटेल ने बताया कि किसानों को दुग्ध व्यापार से जोड़ने के लिए बनास डेयरी ने गाय, भैंस के दूध की गुणवत्ता के हिसाब से गोपालकों को गांव में ही दूध के अच्छे दाम देना शुरु कर दिया है जिसका परिणाम है कि समितियों और गोपालकों की संख्या में वृद्धि हो रही है।

डॉ. पटेल ने बताया कि मिल्क कलेक्शन के लिए सिर्फ वाराणसी सेंटर में 128 समितियां बन चुकी हैं जिनसे 40 हजार लीटर से ज्यादा दुग्ध कलेक्शन प्रतिदिन हो रहा है।जबकि पुरे प्रदेश में बनास डेयरी का दुग्ध कलेक्शन सात लाख लीटर से ज्यादा पहुंच गया है।

करखियांव में प्लांट शुरू होने के बाद होगा विस्तार : डॉ. एस वी पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री ने करखियांव में जिस प्लांट का शिलान्यास किया है उसके शुरू होने के बाद काफी तेजी से समितियों का विस्तार करके दुग्ध कलेक्शन बढ़ाया जाएगा। गांव में ही अच्छे दाम मिलने से किसान गोपालन के व्यापार से जुड़ेंगे। यहां प्लांट शुरू होने के बाद मातलदेई की तरह 50 हजार लीटर क्षमता वाले 10 चीलर प्लांट लगाए जाएंगे। डॉ. पटेल ने बताया कि करखियांव में बनने वाले प्लांट की क्षमता पांच लाख लीटर प्रतिदिन की रखी गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें