Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी को सोलर सिटी बनाने के लिए बैंक देगा कर्ज, इन बैंकों ने ऋण पॉलिसी डिजाइन के लिए भेजा पत्र; घर बैठे ऐसे करें आवेदन

सरकार ने वाराणसी को सोलर सिटी बनाने का संकल्प क्या लिया कि बैंक इसे हाथों-हाथ उठाने में जुट गए हैं। राष्ट्रीयकृत सभी बैंकों ने अपने यहां से हाउसिंग लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए अपने दरवाजे खोले हैं। ब्याज का स्लैब आठ से 10 प्रतिशत निर्धारित किया गया है। हालांकि सोलर रूफ टाफ योजना के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 27 Jan 2024 09:04 AM (IST)
Hero Image
Solar City: वाराणसी को सोलर सिटी बनाने के लिए बैंक बना रहे सौर ऊर्जा की ‘ऋण पालिसी’

राकेश श्रीवास्तव, वाराणसी। Solar Rooftop Scheme: सरकार ने वाराणसी को सोलर सिटी बनाने का संकल्प क्या लिया कि बैंक इसे हाथों-हाथ उठाने में जुट गए हैं। शुरुआत 25 हजार घरों से करने संबंधी सरकार की रणनीति के बीच भारतीय स्टेट बैंक, यूको बैंक और पंजाब नेशनल बैंक ने कुल लागत का 80 प्रतिशत ऋण देना शुरू भी कर दिया है।

अन्य बैंक इस होड़ में पिछड़ न जाएं, इसके लिए उन्होंने अपने-अपने मुख्यालयों को पत्र भेजा है, जहां ऋण पालिसी बनाई जा रही है। जल्द ही बैंकों के ‘अर्थ’ से ‘काशी में हर घर सोलर’ योजना में करेंट दौड़ने लगेगा। 

हाउसिंग लोन लेने वाले सभी ग्राहकों को सुविधा

राष्ट्रीयकृत सभी बैंकों ने अपने यहां से हाउसिंग लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए अपने दरवाजे खोले हैं। ब्याज का स्लैब आठ से 10 प्रतिशत निर्धारित किया गया है। हालांकि, सोलर रूफ टाफ योजना के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा। आनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं होने पर सरकारी की सब्सिडी नहीं मिल पाएगी।

सात दिनों में मिलेगी सब्सिडी

काशी में ‘हर घर सोलर योजना’ सरकार का सपना है। योजना में सब्सिडी के लिए सात दिनों का समय निर्धारित है। सात दिनों का दावा भी बैंकों का है, जबकि उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीनीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) सोलर ऊर्जा उपकरण इंस्टाल होने के तीन दिन बाद ही सब्सिडी देने का दवा कर रहा है।

इन बैंकों ने ऋण पॉलिसी डिजाइन के लिए भेजा पत्र

  • बड़ौदा यूपी बैंक
  • बैंक आफ बड़ौदा
  • सेंट्रल बैंक
  • इंडियन बैंक
  • कैनरा बैंक

जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक प्रभात सिन्हा के अनुसार, ‘सभी बैंक ऋण पालिसी डिजाइन कर रहे हैं। कुछ बैंक ऋण देने भी लगे हैं। जल्द ही लोगों के पास सौर ऊर्जा लगाने को ऋण के ढेरों विकल्प होंगे। सब्सिडी राशि तीन से सात दिनों में ग्राहक के बैंक खाते में पहुंच जाएगी।’

दो चरणों में क्रमवार ऐसे करें घर बैठे आवेदन

प्रथम चरण- गूगल पर इस लिंक https://solarrooftop.gov.in/ को क्लिक करें, स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन हीयर और लागइन हीयर के अलग-अलग कालम दिखेंगे, रजिस्ट्रेशन हीयर पर क्लिक करेंगे, स्क्रीन पर फार्म खुलेगा, जिसमें राज्य का नाम, बिजली कंपनी (यूपीपीसीएल या जो भी हो) का नाम, बिजली का ग्राहक संख्या भरेंगे, स्क्रीन पर नेक्सट दिखेगा, जिस पर क्लिक करेंगे तो मोबाइल नंबर और ई-मेल आइडी भरना होगा, जिसके बाद ओटीपी आएगा, स्क्रीन पर ओटीपी भरने को स्पेश दिखेगा, जहां मोबाइल आए ओटीपी को भरकर सबमिट करेंगे।

दूसरा चरण- स्क्रीन पर लागइन करेंगे तो वेब पेज खुलेगा, वेब पेज पर मोबाइल नंबर भरेंगे तो नेक्स्ट दिखेगा जिसे क्लिक करेंगे, स्क्रीन पर एक फार्म खुलेगा, जिसपर कैटेगरी, पता, शहर, पिनकोड, डिवीजन, सेक्शन, लोड (किलोवाट में), आवासीय पता भरकर सबमिट करेंगे तो मोबाइल पर ओटीपी आएगा, स्क्रीन पर ओटीपी भरने का कालम खुलेगा, जिसमें दूसरी बार मोबाइल पर आए ओटीपी को भरेंगे और सबमिट करेंगे तो स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल लिखेगा।

यह भी पढ़ें: वाराणसी के इस अस्पताल में HIV पीड़ित गर्भवती का होगा प्रसव, पहली बार इस सुविधा का होने जा रहा संचालन; प्रशिक्षण पूरा

वाराणसी: ई-समर्थ पोर्टल से जुड़ेगा संस्कृत विश्वविद्यालय, एक क्लिक पर मिलेगी शोध की मौजूदा स्थिति; अभिलेख भी होंगे सुरक्षित

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें