Move to Jagran APP

दीपावली से पहले अग्निशमन विभाग ने पटाखों की दुकानों-गोदामों का किया निरीक्षण, इंतजामों को परखा; दिया जरूरी सुझाव

Diwali 2024 आगामी रोशनी के पर्व को लेकर प्रशासन ने भी कमर कस ली है। इसी क्रम में दीपावली के लिए पटाखों की दुकानों और गोदामों का वाराणसी की अग्निशमन विभाग की टीम निरीक्षण कर रही है। 24 जगहों पर आग से बचाव के इंतजामों का जायजा लिया गया है। दुकान -गोदाम मालिकों को आग से बचाव के लिए जरूरी सुझाव दिए जा रहे हैं। आइए जानते हैं पूरी खबर।

By devendra nath singh Edited By: Riya Pandey Updated: Wed, 09 Oct 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
पटाखों के गोदाम व दुकानों की जांच करती अग्निशमन विभाग की टीम

जागरण संवाददाता, वाराणसी। दीपावली के लिए पटाखों की दुकानों में स्टाक पहुंचने लगा है। लाइसेंस धारक दुकानों के साथ ही गोदामों में पटाखे जमा कर रहे हैं। अग्निशमन विभाग उनका निरीक्षण कर रहा। आग से बचाने के लिए जरूरी निर्देश दिए जा रहे हैं। दुकान व गोदाम मालिकों को बताया जा रहा है कि वहां आग की एक छोटी सी चिंगारी भी बड़ा हादसा कर कर सकती है इसलिए वहां अगरबत्ती व दीपक भी न जलाएं।

मुख्यअग्निशन अधिकारी आनंद सिंह राजपूत के अनुसार 24 लाइसेंस धारकों के दुकान व गोदाम की जांच की गई है। इस दौरान देखा जा रहा कि आपात स्थित में दुकानों से बाहर निकलने का मार्ग सुरक्षित है या नहीं।

इन बातों का रखें खास ध्यान

इसी दौरान गोदाम के चारों तरफ तीन मीटर का खुला स्थान होना चाहिए। दो दुकानों के बीच कम से कम 15 मीटर की दूरी होनी चाहिए। सबसे जरूरी है कि इन जगहों पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी आसानी से पहुंच सके। गोदाम में बिजली के तार नहीं होने चाहिए। दुकान में बिजली की सप्लाई हो रही है तो एमसीबी बाहर जरूर होना चाहिए। दोनों जगहों पर एक व्यक्ति को तैनात किया जाना जरूरी है जो वहां बीड़ी व सिगरटे पीने वालों पर रोक लगाए।

यह भी पढ़ें- PM Modi काशी की जनता को सौपेंगे 450 करोड़ की परियोजनाएं, CM Yogi की समीक्षा बैठक के बाद तैयारियां हुई तेज

अग्निशमन विभाग के अधिकारी दुकानों-गोदामों में मौजूद आग से बचाव के इंतजाम का भी निरीक्षण कर रहे हैं। इस दौरान वहां पानी, बालू व अग्निशमन यंत्रों की जांच की जा रही है। जल्द ही आग पकड़ने के वाले कागज के गत्ते आदि नजर आने पर उसे तत्काल बाहर निकलवा दे रहे हैं।

दीपावली नजदीक आने पर फिर होगी जांच

किसी तरह की कमी पाए जाने पर दुकान, गोदाम मालिक को अभी सुझाव दिया जा रहा है। दीपावली नजदीक आने पर एक बार फिर जांच होगी। उस दौरान कमी पाए जाने उन्हें नोटिस देते हुए कार्यवाही की जाएगी।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी के अनुसार शहर में पूर्व निर्धारित 17 स्थानों पर पटाखों की दुकानें लगेंगी। इनमें से किसी स्थान के उपलब्ध नहीं होने पर ही दूसरे स्थान का चयन किया जाएगा। दशहरा बाद से उन स्थानों का निरीक्षण करके आग से बचाव का इंतजाम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- UP News: कृष्ण ने खींचा BHU के पूर्व छात्र कथक नर्तक आशीष सिंह का मन, सोशल मीडिया पर वायरल होता है वीडियो

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें