Move to Jagran APP

BHU में स्नातक की खाली सीटों के लिए मापअप राउंड शुरू, 1500 छात्रों को मिली सीटें; 9 अक्टूबर तक जमा करनी होगी फीस

बीएचयू में स्नातक की खाली सीटों को भरने के लिए मापअप राउंड की प्रक्रिया जारी है। पहले चरण में 1500 छात्रों को सीटें आवंटित की गई हैं। जिन छात्रों को सीटें मिली हैं उन्हें 9 अक्टूबर तक फीस जमा करनी होगी। सभी खाली सीटें भरने का दावा किया गया है। अगर कोई छात्र फीस नहीं जमा करता है या सीट छोड़ता है तो दूसरा मापअप राउंड शुरू किया जाएगा।

By Sangram Singh Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 07 Oct 2024 09:25 PM (IST)
Hero Image
पहले अलाटमेंट में 1500 अभ्यर्थियों की सूची जारी (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बीएचयू में स्नातक की खाली सीटों को भरने के लिए मापअप राउंड प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है। पहला सीट अलाटमेंट सोमवार को हुआ। 1500 अभ्यर्थियों को सीटें आवंटित कर दी गई हैं। सत्र 2024-25 की प्रवेश प्रक्रिया के लिए मापअप राउंड जारी हुआ है। जिन्हें सीटें आवंटित की गईं हैं, उन्हें नौ अक्टूबर तक फीस जमा करना होगा।

केंद्रीय प्रवेश समिति के प्रो. राजेश कुमार ने बताया कि इस राउंड में सभी खाली सीटें भर चुकी हैं। अगर कोई अभ्यर्थी फीस नहीं जमा करता है या फिर सीटें छोड़ता है तो ऐसी स्थिति में दूसरा मापअप राउंड शुरू किया जाएगा। चार हजार अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। इस तरह करीब 2500 अभ्यर्थी अभी वेटिंग में हैं। 10 अक्टूबर को दूसरा माप अप राउंड शुरू हो सकता है।

स्पोर्ट्स कोटा में पीजी में प्रवेश को 12 अभ्यर्थी सफल

परस्नातक कक्षाओं मेें प्रवेश की प्रक्रिया बंद कर दी गई है। स्पोर्ट्स कोटा से प्रवेश के लिए 12 अभ्यर्थी सफल हो गए हैं, जबकि संकायों में 30 से अधिक सीटें हैं। सफल अभ्यर्थियों में एक छात्र कामनवेल्थ गेम खेलने गया हुआ है, उसने कहा है कि वह गेम से लौटने के बाद फीस जमा कर देगा। खेल कोटा से दाखिले के लिए एक हजार से अधिक आवेदन आए थे। सबका जुलाई के अंतिम सप्ताह में संबंधित खेल का फिजिकल टेस्ट हुआ।

नौ अक्टूबर तक जमा करनी होगी फीस

सफल अभ्यर्थियों को नौ अक्टूबर तक फीस जमा करनी हाेगी। आइएमएस व आयुर्वेद संकाय में स्पोर्ट्स कोटा व्यवस्था लागू नहीं हैं लेकिन विज्ञान, कला और सामाजिक विज्ञान संकाय में करीब 18 सीटें हैं।

इसके अलावा कई अन्य विभागों में दो-दो सीटें आवंटित हैं। पीजी की कक्षाएं संचालित हैं, इसलिए सफल अभ्यर्थियों को शुल्क जमा करने के बाद सीधे कक्षा में हिस्सा लेेने का आदेश जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें- एक्शन में आए IPS मोहित अग्रवाल, 20 पुलिसकर्मियों का किया तबादला; कार्रवाई से महकमे में मचा हड़कंप

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें