Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एनआइआरएफ रैंकिंग में बीएचयू सर्वश्रेष्ठ 10 संस्थानों में शामिल, मेडिकल कालेज में आइएमएस को सातवां

पूर्वांचल समेत कई राज्यों की एक बड़ी आबादी को चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करा रहा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय का चिकित्सा विज्ञान संस्थान मेडिकल संस्थानों की श्रेणी में सातवेंवें पायदान पर रहा है। इंडिया रैंकिंग को पांच मानकों पर संस्थानों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Thu, 09 Sep 2021 07:37 PM (IST)
Hero Image
इंडिया रैंकिंग को पांच मानकों पर संस्थानों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाता है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय को एक बार फिर देश का तीसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय घोषित किया गया है। हालांकि देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में बीएचयू को 10वां स्थान मिल हैं। यह स्थान केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान द्वारा घोषित इंडिया रैंकिंग 2021 के अनुसार मिला है। विश्वविद्यालय श्रेणी में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय तीसरे स्थान पर लगातार पांच साल से बना हुआ है। ओवरऑल रैंकिंग के लिए देश भर से 1657 संस्थानों ने हिस्सा लिया था।

पूर्वांचल समेत कई राज्यों की एक बड़ी आबादी को चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करा रहा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय का चिकित्सा विज्ञान संस्थान, मेडिकल संस्थानों की श्रेणी में सातवेंवें पायदान पर रहा है। इंडिया रैंकिंग को पांच मानकों पर संस्थानों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाता है।

ये मानक हैं : टीचिंग, लर्निंग एंड रिसोर्स, रिसर्च एंड प्रोफेशनल प्रैक्टिस, ग्रेजुएशन आउटकम, आउटरीज एंड परपेक्शन आदि श्रेणियों में संस्थानों को प्राप्त अंकों के आधार पर उनकी रैंकिंग तय की जाती है। ओवरऑल श्रेणी में बीएचयू को 63.10 फीसद, विश्वविद्यालय श्रेणी में 64.02 एवं मेडिकल श्रेणी में 67.62 अंक हासिल हुए हैं।

आइएमएस को देश में सातवां स्थान : पूर्वांचल के एम्स कहे जाने वाले बीएचयू के चिकित्सा विज्ञान संस्थान को मेडिकल कालेज की सूची में सातवां स्थान मिला है। इस श्रेणी में एम्स नई दिल्ली पहले स्थान पर बरकरार है। वहीं चंडीगण के पीजीआइएमईआर को दूसरा व कृष्चन कालेज तमिलनाडु का तीसरा स्थान मिला है। इसके बाद नेशनल इंस्टीट्यूट आफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोज साइंस बंगलुरु, संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यू आफ मेडिकल साइंस लखनऊ, अमृता विश्व विद्यापीठम कोयंबटूर, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, जवाहरलाल इंस्टीट्यूट आफ पोस्ट ग्रेजुएशन मेडिकल एजुकेशन पुडुचेरी, किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ का नंबर है।

जब शिक्षा मंत्रालय के नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआइआरएफ) द्वारा की गई इस रैंकिंग में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय तीसरा रैंक बरकरार रखने में कामयाब रहा है। देश के शीर्ष उच्च शैक्षणिक संस्थानों की ओवरऑल रैंकिंग में विश्वविद्यालय को 10वां स्थान प्राप्त हुआ है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें