Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BHU UG Admission: बीएचयू में यूजी प्रवेश सत्यापन के लिए नहीं पहुंचे 700 अभ्यर्थी, जानिए कब होगा दूसरा स्पाट राउंड

BHU UG Admission बीएचयू में अंडरग्रेजुएट कक्षाओं में प्रवेश ले चुके करीब 6500 अभ्यर्थियों में से 700 ने सत्यापन के लिए रिपोर्ट नहीं की। विज्ञान संकाय में केवल 1200 ही आ सके जबकि कला संकाय में 1700 में 1600 छात्र ही आए। पहले स्पाट राउंड में 70 प्रतिशत छात्रों ने फीस जमा कर दी है। 18 सितंबर को दूसरा स्पाट राउंड चलेगा।

By Sangram Singh Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 14 Sep 2024 09:14 PM (IST)
Hero Image
संकायों में 87 प्रतिशत नवप्रवेशित छात्रों ने की रिपोर्ट (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बीएचयू में अंडरग्रेजुएट कक्षाओं में प्रवेश ले चुके करीब 6500 अभ्यर्थियों को 13 व 14 सितंबर को दस्तावेजों के सत्यापन के लिए विभिन्न संकायों में बुलाया गया था। शनिवार को रिपोर्टिंग की समयावधि समाप्त हो गई। करीब 700 अभ्यर्थी सत्यापन कराने के लिए नहीं पहुंचे। लगभग 5800 नवप्रवेशित छात्र-छात्राओं ने सत्यापन कार्य पूरा करा लिया है।

विज्ञान संकाय में केवल 1200 ही आ सके

विज्ञान संकाय में करीब 1419 छात्रों को आना था लेकिन करीब 1200 ही आ सके। कला संकाय में 1700 में 1600 छात्र ही आए। सामाजिक विज्ञान के 1600 छात्रों में 1500 ही आए। विधि संकाय में शत प्रतिशत सत्यापन हुआ जबकि वाणिज्य में 92 प्रतिशत।

विवि प्रशासन ने 17 सितंबर से कक्षाएं संचालित करने के आदेश जारी किए हैं। हालांकि छात्र अधिष्ठाता की तरफ से अभी तक हास्टल आवंटन की प्रक्रिया पूर्ण नहीं की गई है। 30 से 35 प्रतिशत छात्रों को हास्टल आवंटित करने की कार्रवाई लंबित है। इस दिशा में क्या कदम उठाए गए हैं, यह जानकारी देने में विवि प्रबंधन परहेज कर रहा है। यूजी कक्षाओं की रिक्त सीटें भरने के लिए पहले स्पाट राउंड में 70 प्रतिशत छात्रों ने फीस जमा कर दी है।

18 सितंबर को दूसरा स्पाट राउंड

6392 छात्रों ने पंजीकरण कराया था, इसमें करीब 1200 लोगों ने फीस जमा की है। ऐसे में करीब आठ सौ सीटें अभी खाली हैं, इसे भरने के लिए 18 सितंबर को दूसरा स्पाट राउंड चलेगा।

केंद्रीय प्रवेश समिति की तरफ से पोस्टग्रेजुएट कक्षाओं में रिक्त सीटें भरने के लिए माप अप राउंड प्रक्रिया को अंतिम रूप देने का प्रयास है। छह सौ छात्रों का डेटा समर्थ को भेजा गया है। उनकी तरफ से छात्रों को पेमेंट लिंक जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- बलुआ घाट हादसा: भ्रष्टाचार के आरोप में सहायक और अवर अभियंता निलंबित, एक शख्‍स की हुई है मौत

फीस भरकर सीट अटकाए रहते हैं छात्र

स्नातक कक्षाओं में शुल्क कम है, इसलिए अभ्यर्थी आनलाइन शुल्क जमा कर देते हैं ताकि उनकी सीटें सुरक्षित रहें। संस्थान ज्वाइन करने या नहीं करने पर अंतिम निर्णय वह भविष्य के लिए छोड़ देते हैं। इस बीच अधिकांश छात्र दूसरे विवि में दाखिल ले चुके होते हैं।

इस स्थिति में प्रतीक्षारत छात्रों को नुकसान झेलना पड़ता है क्योंकि वह बीएचयू में अध्ययन करना चाहते हैं। रिपोर्टिंग नहीं करने वाले छात्रों की सीटें जब तक विवि निरस्त करेगा, तब तक प्रवेश प्रक्रिया बंद हो चुकी होगी। हर साल की तरह इस बार भी सीटें खाली रहने की संभावना बनी हुई है, इस दिशा में प्रशासन कोई ठोस निर्णय नहीं ले पा रहा।

सख्त लहजे में भेजेंगे नोटिस, मिलेगा रिपोर्टिंग का एक और मौका

केंद्रीय प्रवेश समिति के अध्यक्ष प्रो. भास्कर भट्टाचार्य ने बताया कि जिन लोगों ने रिपोर्ट नहीं किया है, उन्हें सख्त निर्देश जारी किए जाएंगे। नोटिस भेजा जाएगा। उनसे पूछेंगे कि रिपोर्ट नहीं करने का स्पष्ट कारण बताएं। ऐसे लोगों को स्पाट राउंड के बाद रिपोर्ट करने के लिए बुलाया जाएगा। छात्रों को एक मौका और देंगे, लेकिन उनकी सीटें फिलहाल निरस्त नहीं की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Varanasi News: सिगरेट देने से मना करना दुकानदार को पड़ा भारी, गुस्‍से में बदमाशों ने गोली मारकर की हत्या

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर