Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में विद्युत विभाग का बड़ा एलान, प्रदेश में जल्द लागू होगा बिजली फिक्सेशन प्लान

लोलार्क पालिटेक्स प्राइवेट लिमिटेड के आशीष उपाध्याय ने कहा कि पिछले वर्ष दिनांक 12 जनवरी 2023 के मामले का अब नोटिस भेजकर प्रताड़ित किया जा रहा है। गलत बिजली बिल दिया गया जिसका दूर-दूर तक कोई आधार नहीं है। वहीं उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष अरविंद कुमार ने मंगलवार को कमिश्नरी सभागार में कहा कि आयोग प्रदेश में जल्द ही बिजली फिक्सेशन प्लान लागू करने वाला है।

By Mukesh Chandra Srivastava Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 17 Jul 2024 01:54 PM (IST)
Hero Image
प्रदेश में जल्द लागू होगा बिजली फिक्सेशन प्लान

जागरण संवाददाता, वाराणसी। उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष अरविंद कुमार ने मंगलवार को कमिश्नरी सभागार में कहा कि आयोग प्रदेश में जल्द ही बिजली फिक्सेशन प्लान लागू करने वाला है। इसके लिए तैयारी तेज हो गई है। टैरिफ प्लान को लेकर उपभोक्ताओं की जो भी शिकायतें आ रही है वह सभी हमारे संज्ञान में है। जल्द ही उनका निस्तारण होगा।

उन्होंने पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शंभू कुमार को निर्देश दिया कि पूर्वांचल स्तर पर जो भी समस्याएं हैं उसका निस्तारण कर रिपोर्ट दें।

यहां पर आयोग की जन सुनवाई के दौरान बतौर मुख्य अतिथि अध्यक्ष ने पीएम सूर्य घर योजना को लेकर भी बड़ी घोषणा की। कहा कि नेट मीटरिंग का लाभ अब सभी सरकारी विभागों के साथ ही सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों को भी मिलेगा। अभी तक इसका लाभ सिर्फ घरेलू व निजी नलकूप उपभोक्ताओं को ही मिलता था।

निर्धारित समय पर ट्रांसफार्मर नहीं बदले तो देना होगा मुआवजा

अध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया कि अगर समय पर ट्रांसफार्मर नहीं बदला जाता है तो उपभोक्ताओं को मुआवजा देने का भी प्रविधान है। हालांकि इसके लिए उपभोक्ताओं को जागरूक होने की जरूरत है। इसके लिए वे फोरम में शिकायत कर सकते हैं। पूर्वांचल में 40 फाेरम बनाए जाने हैं, लेकिन अभी तक 25 ही गठित हो पाए हैं।

साथ ही उन्होंने बताया कि आयोग कनेक्शन को सरल बनाने पर कार्य कर रहा है। ताकि उपभोक्ताओं को परेशान नहीं होना पड़े। इस मौके पर आयोग की तरफ से डा. अमित भार्गव, डा. संजय कुमार सिंह, शैलेंद्र गौंड़ भी मौजूद थे।

इसे भी पढ़ें: बिजली चोरों ने UPPCL को लगाई सौ करोड़ की चपत, अब लगेंगे प्रीपेड स्मार्ट मीटर

इसे भी पढ़ें: UPPCL: बिजली विभाग शुरू करने जा रहा नया अभियान, चोरी-मीटर खराबी जैसी समस्याओं से मिलेगा निजात; घर-घर होगा सर्वे