Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: सांप ने काटा तो कराएं पोस्टमॉर्टम, मिलेगा चार लाख मुआवजा, यूपी सरकार का बड़ा फैसला

सांप काटने को राष्ट्रीय आपदा में भी शामिल किया गया है। पिछले साल 10 लोगों की मौत हुई थी। वहीं इस साल अब तक चार मौत हो चुकी है। ऐसे कई बार लोग झाड़-फूंक के चक्कर में पड़ कर न सिर्फ जान गवां रहे है बल्कि पोस्टमॉर्टम कराने से भी बच रहे हैं जबकि सर्पदंश से मौत पर मुआवजा भी दिया जाता है।

By shivam singh Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 05 Jul 2024 02:51 PM (IST)
Hero Image
स्वास्थ्य केंद्र पर एंटी स्नेक वेनम दिखाते स्वास्थ्य कर्मी। जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बारिश का मौसम शुरू हो गया तो सर्प दंश की घटनाएं भी बढ़ गई हैं। सांप खेती-किसानी करते समय और घर के आसपास झाड़-झंखाड़ से बाहर निकल घूम रहे है।

इस दौरान लोग सर्प की चपेट में आ जा रहे हैं जिससे उनकी मौत भी हो जा रही है। हालांकि, उत्तर प्रदेश सरकार सांप के काटने से मौत होने पर चार लाख रुपये का मुआवजा भी दे रही है।

इसके लिए स्वजन के पास पीड़ित की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट होनी जरूरी है उसी के आधार पर पीड़ित स्वजन को मदद मिलता है। ऐसे में घटा होते ही स्वजन को चाहिए कि वे शव का पोस्टमॉर्टम तत्काल कराएं।

इसे भी पढ़ें-पूर्वी यूपी में आज होगी भारी बारिश, बलरामपुर-गोरखपुर सहित 40 से अधिक जिलों में वज्रपात का अलर्ट

1413 वायरल की एक साल में हुई खपत

एक अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक समस्त केंद्रों पर भेजे 1413 एंटी स्नेक वेनम की वायल सीएचसी-पीएचसी और जिलास्तरीय चिकित्सालय में गई थी। इस साल भी सभी सीएचसी पर 25 और पीएचसी में 10 वायल 24 घंटे रखने का आदेश दिया गया है, लेकिन इसमें कुछ केंद्र दवाएं लाने में लगातार लापरवाही बरत रहे है।

2023 : ग्रामीण क्षेत्रों में नौ मौत, इलाज को पहुंचे दो ने लगवाई एंटी स्नेक वेनम तो हुए स्वस्थ

ग्रामीण क्षेत्रों में सर्प दंश की घटनाएं अधिक होती है। मिर्जामुराद स्थित एडिशनल पीएचसी पर एंटी स्नेक वेनम की व्यवस्था नही हैं। मिर्जामुराद क्षेत्र में सर्पदंश से बीते वर्ष 2023 में दो मौत हुई हैं। 16 अगस्त 2023 को भीखीपुर (प्रतापपुर) में पांच वर्षीय मासूम आर्यन यादव और 21 अगस्त को शिवरामपुर में 70 वर्षीय शांति देवी की सर्पदंश से जान चली गई थी।

सर्प काटने की घटना होने पर क्षेत्र के लोग मीरजापुर जिले के कछवां बाजार स्थित क्रिश्चियन अस्पताल में जाते हैं। सारनाथ क्षेत्र में सर्पदंश से वर्ष 2023 में चार मौत हुई थी। जुलाई में मुस्तफाबाद के रविशंकर पुत्र कांता, अक्टूबर में मधुबाला पुत्री रामआसरे, दिसंबर में गौराकला की सुनीता और चुहरपुर के सुशीला की मौत हुई थी।

इसे भी पढ़ें-श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में साल की पहली छमाही में बढ़े 45.76 प्रतिशत श्रद्धालु, चढ़ावा जानकर हो जाएंगे हैरान

सर्पदंश के बाद स्वजन झाड़-फूक कराने लगे थे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आराजीलाइन जख्खिनी के फार्मासिस्ट वेद प्रकाश ने बताया कि यहां पर 10 एंटी स्नेक वायल उपलब्ध है। यहां पर 28 जून को राजातालाब सांप डसने के दो मरीज आए थे। जिनका इलाज करने के बाद छोड़ दिया गया, अभी तक किसी की मौत नहीं हुई है।

सेवापुरी क्षेत्र में सर्प दंश से दो की मौत हुई थी। इसरवार (दादुपुर) कस्बे में 55 वर्षीय सुशीला देवी और कपसेठी में 20 वर्षीय विकास पटेल की मौत हुई थी। पिंडरा क्षेत्र के रामपुर-फूलपुर में 17 वर्षीय गोपी की मौत हुई थी।

दैनिक जागरण में खबर छपने के बाद आई 10 वायरल एंटी स्नेक वेनम की वैक्सीन

दैनिक जागरण में पर्याप्त वैक्सीन का दावा निकला झूठा, सर्प दंश से महिला की मौत शीर्षक से खबर छपने के बाद सभी-सीएचसी-पीएचसी पर पर्याप्त मात्रा में एंटी स्नेक वेनम की वैक्सीन एसीएमओ डा. एसस कन्नौजिया के निर्देश पर रखवा दिया गया है।

2023 में सीएचसी पर मौजूद एंटी स्नेक वेनम वैक्सीन

- विरांव कोट - 00

- गजोखर सीएचसी - 00

- सीएचसी चौकाघाट- 05

- सीएचसी दुर्गाकुंड - 05

- सीएचसी हाथी बाजार- 05

- सीएचसी अराजीलाइन- 10

- सीएचसी पुआरीकला - 10

- सीएचसी मिसिरपुर 05

- सीएचसी सारनाथ- 10

- सीएचसी चोलापुर - 24

- सीएचसी गंगापुर (पिंडरा) 05

- सीएचसी शिवपुर -05

- काशी विद्यापीठ 09

- सीएचसी नरपतपुर (चिरईगांव) 05

एसीएमओ डा. एसएस कन्नौजिया ने कहा कि 2023 में सांप काटने से सीएचसी-पीएचसी पर कोई मौत नहीं हुई है। पर्याप्त मात्रा में एंटी स्नेक वेनम की वैक्सीन रखी हुई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें