Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाराणसी लोकसभा चुनाव में अबकी बार भाजपा ने चुनाव में 70 लाख तो कांग्रेस ने खर्च किए सिर्फ 26 लाख रुपये, बसपा से आगे रही यह पार्टी

Varanasi Lok Sabha Election Result 2024 लोकसभा चुनाव 2024 के देश की सबसे हॉट सीटों में से एक वाराणसी सीट के परिणाम बहुत नजदीकी रहे। इस बार नरेंद्र मोदी को यहां से तीसरी बार भारी वोटों से जीत मिली है। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वाराणसी लोकसभा सीट पर आखिरी यानी सातवें चरण में मतदान हुआ था।

By vikas ojha Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 07 Jul 2024 09:06 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट चुनाव में कांग्रेस प्रत्‍याशी अजय राय को हराया है। जागरण

जागरण संवाददाता, वाराणसी। निर्वाचन आयोग के आदेश के क्रम में वाराणसी संसदीय सीट से चुनाव लड़ने वाले भाजपा, कांग्रेस समेत सभी दलों के सातों प्रत्याशियों की ओर से चुनावी खर्च का लेखा जोखा सौंप दिया गया है। इस बार सर्वाधिक 70 लाख रुपये खर्च भाजपा प्रत्याशी नरेन्द्र मोदी की ओर से दर्शाया गया है।

जबकि कांग्रेस के अजय राय ने सिर्फ 26 लाख रुपये चुनाव व्यय पर खर्च को दिखाया है। आयोग ने प्रत्याशियों को 95 लाख रुपये तक अधिकमत खर्च की सीमा तय की थी। हालांकि प्रत्याशियों ने इस लक्ष्मण रेखा को पार नहीं किया है।

बसपा प्रत्याशी अतहर जमाल लारी ने पांच लाख 87 हजार तो अपना दल कमेरावादी के गगन प्रकाश यादव ने आठ लाख 82 हजार रुपये चुनाव में खर्च होने की रिपोर्टिंग आयोग के समक्ष की है।

इसे भी पढ़ें-यूपी में एक हफ्ते से बारिश जारी, IMD ने लखनऊ-सिद्धार्थनगर-पीलीभीत सहित 35 जिलों में जारी किया अलर्ट

युग तुलसी पार्टी के कोलीशेट्टी शिवकुमार ने तीन लाख 44 हजार तो निर्दलीय संजय तिवारी ने एक लाख् 71 हजार तो दिनेश यादव ने एक लाख खर्च दिखाया है।

इसे भी पढ़ें- भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक की आशंका होगी खत्‍म, अब परीक्षा से पांच घंटे पहले तय होगा प्रश्नपत्र, जानिए कैसे

वाराणसी संसदीय सीट से वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में सबसे अधिक खर्च कांग्रेस प्रत्यशी अजय राय की ओर से 54 लाख, आप आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल ने 51 लाख तो भाजपा प्रत्याशी नरेन्द्र मोदी की ओर से सबसे कम 37 लाख रुपये दर्शाया गया था।

वर्ष 2019 के चुनाव में कांग्रेस ने 45 लाख खर्च किया किंतु भाजपा ने अपनी राशि 37 लाख से बढा़कर 49 लाख पहुंचा दी। कांग्रेस ने 2024 के चुनाव में पूर्व चुनाव की तुलना में आधे से कम खर्च कर तीन गुना अधिक वोट बंटारने में कामयाब हुई। जबकि भाजपा ने वर्ष 2019 की तुलना में 21 लाख से अधिक खर्च की लेकिन वोट व जीत का अंतर नहीं बढ़ा सकी।