Move to Jagran APP

UP News: 15 दिन पहले बनी सड़क में धंस गया बुलडोजर, करोड़ों रुपये का भ्रष्टाचार हुआ उजागर

उत्‍तर-प्रदेश के वाराणसी में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां 15 दिन पहले बनी सड़क पर अचानक बुलडोजर धंस गया। पास से गुजर रहे राहगीर चालक को बचाने के लिए दौड़ पड़े। बता दें कि भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रो पुअर पर्यटन विकास योजना से केके कंट्रक्शन कंपनी काम कर रही है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 13 Jul 2024 02:28 PM (IST)
Hero Image
सारनाथ चौराहे से बरईपुर गांव जाने वाले मार्ग पर बुलडोजर अचानक जमीन में धंस गया। जागरण
 जागरण संवाददाता, वाराणसी। सारनाथ में विश्व बैंक के 89 करोड़ रुपये से प्रो पुअर पर्यटन विकास योजना से चल रहे सुंदरीकरण कार्य में भ्रष्टाचार एक के बाद एक सामने आ रहा है। योजना में भ्रष्टाचार इस कदर है कि अब उसे चाहकर भी दूर नहीं किया जा सकता है। कभी पत्थर के बने रोड लाइट का पिलर गिर रहा है तो कभी सड़क धंस जा रही है।

पाथवे बैठने के साथ सड़क पर जलभराव और नालियों से पानी नहीं निकल रहा है। कई अधूरे काम स्थानीय संग पर्यटकों के परेशानी का सबब बना हुआ है। शुक्रवार को सारनाथ चौराहे से बरईपुर गांव जाने वाले मार्ग पर दोपहर में सीवर लाइन के ऊपर बुलडोजर अचानक जमीन में धंसने लगा।

यह देख राहगीर हैरान हो गए और चालक को बचाने के लिए दौड़ पड़े। यह सड़क 15 दिन पहले बनी थी। 19 जून को पुरातत्व संग्रहालय के पास नक्काशीदार पत्थर से बने रोड लाइट के गिरे पिलर में दबकर पांच वर्षीय शुभम गंभीर से घायल हो गया।

इसे भी पढ़ें-शादी का मंडप बना अखाड़ा: भोजन में मछली न बनने पर दूल्हे ने जयमाल के दौरान दुल्हन को जड़ा थप्पड़, मचा बवाल

संयोग था कि पिलर उसके ऊपर सीधा नहीं गिरा। शुभम के घायल होने की सूचना मिलते ही विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग व सचिव डा. वेदप्रकाश मिश्रा पहुंच गए और घटना की जानकारी हासिल की। प्राथमिक जांच में कार्यदायी संस्था केके कंट्रक्शन की लापरवाही सामने आई और गुणवत्ता पर खराब मिली।

कार्यदायी संस्था की लापरवाही मिलने पर मंडलायुक्त कौशलराज शर्मा ने पूरे योजना की जांच लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता गगन सिंह को सौंपी। उनकी जांच में गड़बड़ी मिली और कार्यदायी संस्था को सुझाव देने के साथ गुणवत्ता पर सवाल उठाया।

भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रो पुअर पर्यटन विकास योजना से केके कंट्रक्शन कंपनी काम कर रही है। योजना पर्यटन विभाग की होने के कारण विभाग के अवर अभियंता एलबी दुबे को भी लगाया गया है।

इसे भी पढ़ें-'बहू साथ ले गई बलिदानी बेटे की यादें, छलका कैप्टन...,' अंशुमान के माता-पिता का दर्द, अब इस बात की कर रहे मांग

योजना का नोडल विकास प्राधिकरण है। वीडीए के अभियंता मानीटरिंग करने में लगाए गए हैं। योजना समय से पूरा नहीं होने पर वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग और सचिव डा. वेदप्रकाश मिश्रा ने कई बार निरीक्षण कर कार्यदायी संस्था को चेतावनी तक दी लेकिन संस्था पर कोई फर्क नहीं पड़ा।

मंडलायुक्त के निरीक्षण में कमियां हुईं थी उजागर

मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने करीब तीन माह पहले योजना का निरीक्षण करने के साथ कार्यदायी संस्था के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने कमियों को दूर करने के साथ गुणवत्ता में सुधार लाने का निर्देश दिया था लेकिन संस्था ने नजरअंदाज कर दिया।

वीडीए ने केके कंट्रक्शन पर ठोका 10 लाख जुर्माना

गुणवत्ता में कमी और समय से काम पूरा नहीं होने पर विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने कार्यदायी संस्था पर 10 लाख रुपये जुर्माना लगाने के साथ कई कामों का बजट रोक दिया है लेकिन योजना में सुधार होता दिखाई नहीं पड़ रहा है। पीडब्ल्यूडी ने मांगा 35 लाख रुपये हर्जाना केके कंट्रक्शन ने सारनाथ क्षेत्र में सीवर लाइन डालने के साथ आशापुर के पास एसबीआइ तक डाला है।

पहली बारिश में ही सीवर लाइन के ऊपर डाली गई मिट्टी बैठ गई। पाथवे पर लोक निर्माण विभाग ने इंटर लाकिंग भी बिछा दिया था जो जमीन के अंदर चला गया। लोक निर्माण विभाग ने सर्वे कर नुकसान 35 लाख रुपये हर्जाना मांगा है।

बालू की जगह भरी मिट्टी इंजीनियरों का कहना है कि सीवर लाइन डालने के साथ उसमें बालू भरा जाता है लेकिन पूरे सारनाथ क्षेत्र में सीवर लाइन डालने के 
साथ कार्यदायी संस्था ने मिट्टी भर दी है। बारिश होने के साथ मिट्टी बैठेगी और जगह-जगह गड्ढा हो जाएगा। इससे हादसे भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।