Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पालनहार योजना से होगा दिव्यांग बच्चों का पालन-पोषण, 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों का होगा सर्वे

जनपद में 80 फीसद या उससे अधिक दिव्यांगता से ग्रसित 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों का सर्वे होगा। सर्वे रिपोर्ट निदेशालय को भेजी जाएगी। स्वीकृति मिलने पर ऐसे दिव्यांग बच्चों के पालन-पोषण के लिए पालनहार अनुदान योजना के तहत अभिभावकों को अनुदान दिया जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Updated: Wed, 29 Dec 2021 01:47 PM (IST)
Hero Image
जनपद में 80 फीसद या उससे अधिक दिव्यांगता से ग्रसित 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों का सर्वे होगा।

गाजीपुर, जागरण संवाददाता। जनपद में 80 फीसद या उससे अधिक दिव्यांगता से ग्रसित 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों का सर्वे होगा। सर्वे रिपोर्ट निदेशालय को भेजी जाएगी। स्वीकृति मिलने पर ऐसे दिव्यांग बच्चों के पालन-पोषण के लिए पालनहार अनुदान योजना के तहत अभिभावकों को अनुदान दिया जाएगा। फिलहाल जनपद में सर्वे की तैयारी चल रही है।

इनको मिलेगा योजना का लाभ

ग्रामीण क्षेत्र में 46080 तथा शहरी क्षेत्र में 56460 रुपये सालाना आय वाले अभिभावकों के दिव्यांग बच्चे ही पालनहार अनुदान योजना के लिए चिह्नित किए जाएंगे। यह कोई सरकारी अनुदान न पाएं हों अथवा किसी कार्यक्रम से लाभान्वित न हुए हों। ऐसे 18 साल से कम आयु और 80 फीसद या उससे अधिक के दिव्यांग बच्चाें का सर्वे रिपोर्ट पांच जनवरी के अंदर तैयार कर लेना है। यह सर्वे रिपोर्ट निदेशालय-दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग-लखनऊ के पास पांच जनवरी 2022 तक भेज देनी है।

योजना के लाभ के लिए यह है आवयकता

इसके अंतर्गत 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावक ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए लाभार्थी का नाम बीपीएल सूची में होना अनिवार्य है। प्रदेश के सभी नागरिक जो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सामाजिक कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आनलाइन आवेदन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत पेंशन प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को 80 फीसद विकलांग होना अनिवार्य है।

लेखपालों के सहयोग से पूरा किया जाएगा सर्वे

जिला दिव्यांग सशक्तीकरण अधिकारी नरेंद्र विश्वकर्मा ने बताया कि पंचायत सचिवों, राजस्व लेखपालों के सहयोग से यह सर्वे कार्य पूर्ण किया जाएगा। सर्वे में चिह्नित दिव्यांगों की रिपोर्ट निदेशालय को भेजी जाएगी। इसके लिए तैयारियां चल रहीं हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें