Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HOLI-2020 : राग-विराग की नगरी काशी में महाश्‍मशान मणिकर्णिका पर चिता भस्‍म की होली

रंगभरी एकादशी पर बाबा भोलेनाथ के गौना के ठीक दूसरे दिन काशी में उनके गणों के द्वारा चिता भस्म की होली की मान्‍यता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Fri, 06 Mar 2020 06:00 PM (IST)
Hero Image
HOLI-2020 : राग-विराग की नगरी काशी में महाश्‍मशान मणिकर्णिका पर चिता भस्‍म की होली

वाराणसी, जेएनएन। राग विराग की नगरी काशी की परंपराएं भी अजग और अनोखी हैं। रंगभरी एकादशी पर भूतभावन बाबा भोलेनाथ के गौना के दूसरे दिन काशी में उनके गणों के द्वारा चिता भस्म की होली की मान्‍यता है। रंगभरी एकादशी के मौके पर गौरा को विदा करा कर कैलाश ले जाने के साथ ही भगवान भोलेनाथ काशी में अपने भक्‍तों को होली खेलने और हुडदंग की अनुमति प्रदान करते हैं।

बाबा के होली के हुडदंग की अनुमति के बाद ही काशी होलियाने मूड में आती है। इस बार शुक्रवार को महाश्‍मशान पर चिता भस्‍म की होली दोपहर में खेली गई मगर उससे पूर्व सुबह से ही बाबा मशाननाथ की विधि विधान पूर्वक पूजा का दौर शुरु हुआ तो चारों दिशाएं हर-हर महादेव से गूंज उठीं। देसी विदेशी सैलानी ही नहीं बल्कि बाबा के गणों का रुप धरे लोगों ने भी मशाने की होली खेलकर परंपराओं का निर्वहन किया।

परंपराओं के अनुसार रंगभरी एकादशी के ठीक अगले दिन भगवान शिव के स्‍वरुप बाबा मशान नाथ की पूजा कर श्‍मशान घाट पर चिता भस्‍म से उनके गण होली खेलते हैं। काशी मोक्ष की नगरी है और मान्‍यता है कि यहां भगवान शिव स्‍वयं तारक मंत्र देते हैं। लिहाजा यहां पर मृत्‍यु भी उत्‍सव है और होली पर चिता की भस्‍म को उनके गण अबीर और गुलाल की भांति एक दूसरे पर फेंककर सुख-समृद्धि-वैभव संग शिव की कृपा पाने का उपक्रम करते हैं। दोपहर में चिता भस्‍म की होली शुरु हुई तो हर-हर महादेव से घाट और गलियां गूंज उठीं। 

काशी में परंपरागत चिता भस्‍म की होली की तैयारियां एक दिन पूर्व ही पूरी कर ली गईं। मणिकर्णिका घाट के अलावा इस बार हरिश्‍चंद्र घाट पर भी चिता भस्‍म की होली पूरे धूमधाम से मनाई जायेगी। महाश्‍मशान पर जहां सदियों से चिताएं कभी ठंडी नहीं हुई वहां पर राग विराग और परंपराओं का उत्‍सव चिता भस्म की होली खेलने दूर दूर से उनके भक्‍त गण आते हैं। चिता भस्‍म की होली खेलने के साथ ही गंगा घाट की फ‍िजाओं में 'खेलें मशाने में होरी दिगंबर खेलें मशाने में होरी' के बोल गूंज उठते हैं। 

भूतभावन बाबा महाश्मशान नाथ मंदिर मणिकर्णिका के व्यवस्थापक गुलशन कपूर के अनुसार होली परंपरागत रूप से इस बार भी मनायी जा रही है। काशी में यह सदियों की परंपरा अनवरत जारी है। सबसे पहले सुबह भगवान शिव के प्रतीक बाबा मशाननाथ का मणिकर्णिका घाट पर मंदिर में भव्‍य श्रृंगार कर पूजन की परंपरा रही है। इसके बाद बाबा को भाेग और प्रसाद के बाद श्‍मशान घाट पर बाबा के आशीष के बाद उनके भक्‍त चिताओं की भस्‍म लेकर एक दूसरे पर फेंक कर फाग और होरी के गीत गाते हैं। 

अविनाशी मानी जाने वाली काशी में शुक्रवार को काशी पुराधिपति का अड़भंगी रुप नजर आया। रंगभरी एकादशी पर बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ गौरा का गौना ले आए। सांसारिकता और राजसी ठाट बाट के बाद दूसरे दिन दोपहर में अपने गणों के बीच महाश्मशान मणिकणर्णिका पर पूरे मन मिजाज के साथ उतर आए। भूत-पिशाच समेत गणों के साथ चिता भस्म से होली खेली। अबीर-गुलाल में चिता भस्म को एकाकार कर राग-विराग को दर्शाते जीवन यथार्थ के रंगों को चटख किया।

ढोल, मजीरे और डमरुओं की थाप के बीच भक्तगण जमकर झूमे और हर-हर महादेव के उद्घोष से महाश्मशान गूंजता रहा। इससे पहले घाट पर स्थित बाबा मसाननाथ की पूरी भव्यता के साथ आरती की गई। एक ओर धधकती चिताएं तो दूसरी ओर गीतों के बीच शिव भक्तों ने चिता भस्म की होली खेल कर मोक्ष की नगरी काशी में राग और विराग को एकाकार किया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें