Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update : पूर्वांचल सहित वाराणसी में बादलों ने गिराया पानी और पारा, गुलाबी ठंडक की दस्‍तक

Uttar Pradesh Weather यूपी सहित समूचे वाराणसी में बादलों की सक्रियता का रुख बना हुआ है। पुरवा हवाओं के जोर के साथ ही वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ने की वजह से गुलाबी ठंडक का असर भी शुरू हो गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Updated: Wed, 14 Sep 2022 07:50 AM (IST)
Hero Image
वाराणसी में मौसम का रुख अब गुलाबी ठंडक की ओर हो चला है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। पूर्वांचल सहित वाराणसी में मौसम का रुख सामान्‍य हो चला है। वातावरण में नमी का स्‍तर भी पर्याप्‍त है और तापमान में व्‍यापक कमी भी आ चुकी है। दो दिनों से गुलाबी सर्दियों सरीखा अहसास होने लगा है और वातावरण में सुबह छाने वाला कुहासा भी महसूस होने लगा है। जबकि बादलों की सक्रियता समूचे उत्‍तर प्रदेश भर में बनी हुई है।

बुधवार की सुबह भी आसमान में बादल छाए रहे और सुबह आठ बजे तक सूरज की रोशनी भी नजर नहीं आई। सुबह ठंडी हवाओं का अहसास बना रहा और ठंडक की वजह से माथे पर पसीना आम दिनों के विपरीत नदारद रहा। कुछ इलाकों में रात में बूंदाबांदी भी दर्ज की गई। जबकि अंचलों में सुबह कुहासा भी छाया रहा। 

वहीं आगे भी बारिश और बूंदाबांदी के साथ बादलों का दौर बना रहा तो मौसम का रुख ठंडक की ओर होने लगेगा। माना जा रहा है कि आने वाले पखवारे में गुलाबी ठंडक का बखूबी अहसास लोगों को होने लगेगा। वहीं मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक बादलों की आवाजाही के संकेत दिए हैं। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 30.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। इस दौरान 17 मिमी तक बारिश भी दर्ज की गई। जबकि आर्द्रता अधिकतम 95 फीसद और न्‍यूनतम 92 फीसद दर्ज की गई।

मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर होने के बीच तापमान में व्‍यापक कमी आई है। हालांकि, मौसम विभाग ने इस सप्‍ताह के मध्‍य में मौसम साफ होने की उम्‍मीद जताई है।

मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर होने के बीच वातावरण में नमी का स्‍तर भी पर्याप्‍त बढ़ चुका है। इस लिहाज से आने वाले कुछ दिनों तक लगातार हो रही बरसात का असर पड़ना तय है। इसके बीच तापमान में व्‍यापक स्‍तर पर कमी भी दर्ज की गई है।

बीता चौबीस घंटा इस पूरे सीजन में सर्वाधिक ठंडा मौसम दर्ज किया गया है। इस लिहाज से गुलाबी ठंड की दस्‍तक का दौर पूर्वांचल में लोगों को अपना अहसास कराने लगा है। इस सप्‍ताह मौसम विभाग ने धूप खिलने की उम्‍मीद जताई है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें